अगर आप भी कार चलाते समय करते हैं मोबाइल फोन पर बात तो ध्यान रखें इन बातों को

0
1
अगर आप भी कार चलाते समय करते हैं मोबाइल फोन पर बात तो ध्यान रखें इन बातों को

बता दें, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग से संबंधित कई नियमों में बदलाव किया है। जिसमें गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करने के लिए जुर्माना राशि पांच हजार रुपये तक रखी गई है। हालांकि इस नए नियम के तहत मोबाइल फोन का इस्तेमाल आप केवल नेविगेशन के लिए कर सकते हैं। वहीं यह नया नियम 1 अक्टूबर से देशभर में लागू होगा।

क्या है नया नियम: सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक गाड़ी चलाते समय आपके हाथ में मोबाइल सिर्फ नेविगेशन के लिए होना चाहिए। अगर ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े गए तो 1 हजार से 5 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। बता दें, बीते वर्ष मोटर व्हीकल एक्ट में कुछ अहम बदलाव किए गए थे। जिनमें हेलमेट ना पहनने वालों पर भारी जुर्माने का प्रवाधान था। वहीं इस नए नियम के साथ अब आईटी सर्विस और इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटरिंग के जरिए देश में ट्रैफिक से जुड़े नियम बेहतर तरीके से लागू किए जा सकेंगे।

नहीं दिखाने होंगे कागजात: 1 अक्टूबर से लागू होने वाले नियम के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के माध्यम से सभी ड्राइविंग लाइसेंस, ई-चालान और वाहन संबंधी अन्य दस्तावेजों का रखरखाव किया जाएगा। यानी वाहन दस्तावेजों की चेकिंग के दौरान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वैध पाए गए वाहनों के दस्तावेजों की जांच होने पर मालिक से वाहन से संबंधित कोई कागज नहीं मांगा जाएगा।

इस बात में काई दो राय नहीं है, कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करने से बड़ी दुर्घटना हो सकती है, और इस तरह के कई केस आय दिन सामने भी आते हैं। लोग गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर बात करते रहते हैं, और उनका ध्यान भटक जाता है। जिससे दुर्घटनाएं होती हैं।