अगर लगातार 3 दिन बुखार आये तो क्या हो सकता हैं Covid-19, जानें

0
1
अगर लगातार 3 दिन बुखार आये तो क्या हो सकता हैं Covid-19, जानें

इस रिसर्च से पता चला कि ज्यादातर मामलों में संक्रमित मरीजों में सबसे पहले फीवर के लक्षण पाए गए हैं।

शोधकर्ताओं ने उन तथ्यों का खंडन किया है, जिनमें कहा जाता रहा है कि Covid-19 के प्रथमिक लक्षण फ्लू हैं। इस बारे में रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों पर गौर करें, तो पता चलता है कि बुखार के लक्षण सबसे अधिक पाए गए हैं। जून महीने में 55,924 प्रयोगशालाओं के 87.9 प्रतिशत मामलों में बुखार के लक्षण पाए गए हैं। रिसर्च में यह भी पाया गया है कि बदलते मौसम में होने वाले फ्लू में पहले सर्दी-खांसी लगती है। जब यह बलगम में तब्दील हो जाता है। इसके बाद बुखार आने का खतरा रहता है।

फ्लू और कोरोना वायरस के लक्षण समान हैं। ऐसे में यह समझना और पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि मरीज किससे पीड़ित है। चीन के मामलों के विश्लेषण से पता चला है कि Covid-19 के लक्षण निम्नलिखित तरीके से हो सकते हैं। मरीज को पहले बुखार आ सकता है। इसके बाद सर्दी, खांसी, कफ और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इन समस्याओं के बाद उल्टी, सिर चकराना और दस्त के लक्ष्ण दिखाई दे सकते हैं। जबकि अंत में सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

बुखार आने पर क्या करें

अमूनन व्यक्ति के शरीर का तापमान 97 से 99 फारेनहाईट के बीच रहता है। अगर किसी व्यक्ति को फीवर आता है और लगातार तीन दिन तक शरीर का तापमान 99 फारेनहाईट से ऊपर रहता है, तो व्यक्ति को कोरोना टेस्ट जरूर कराना चाहिए। जबकि व्यक्ति को अन्य लोगों से आइसोलेट यानी पृथक भी कर लेना चाहिए। इस समय कोरोना के अन्य लक्षणों पर भी ध्यान देना चाहिए।