अपने टीवी की आवाज़ को बेहतर बनाने के लिए स्मार्ट स्पीकर का उपयोग करना चाहते हैं: प्लसस और माइनस…

    0
    0

    स्मार्ट स्पीकर से कनेक्ट करना – Amazon Echo या Google Nest – आपके टीवी के लिए एक किफायती समाधान की तरह प्रतीत होता है जो इसे स्मार्ट और बेहतर बनाता है। हालाँकि, कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। आपके टीवी पर एक स्पीकर संलग्न करने के दो पहलू हैं। पहली बात यह है कि आप बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता चाहते हैं। जहां तक ​​ध्वनि की गुणवत्ता का सवाल है, तो आप एक स्मार्ट स्पीकर की कीमत के लिए एक अच्छा साउंडबार खरीद सकते हैं जो वास्तव में अमेज़ॅन इको या नेक्सस स्पीकर से बेहतर लगता है। अपने टीवी के लिए एक स्मार्ट स्पीकर प्राप्त करने के लिए अगला सबसे स्पष्ट बिंदु वॉइस कमांड समर्थन जोड़ना है। इसलिए, स्मार्ट स्पीकर को अपने टीवी से कनेक्ट करने से पहले विचार करने के लिए चार चीजें हैं।
    साउंडबार स्मार्ट स्पीकर की तुलना में बेहतर ऑडियो प्रदान करते हैं: यदि आप अपने टीवी के लिए कोई भी मिड-रेंज साउंडबार खरीदते हैं, तो ऑडियो गुणवत्ता स्मार्ट स्पीकर की तुलना में बेहतर होगी। इसलिए, यदि आपका एकमात्र उद्देश्य आपके टीवी की ऑडियो गुणवत्ता में सुधार करना है, तो साउंड बार या होम थिएटर सिस्टम में निवेश करना बेहतर है।

    वॉयस कमांड के लिए स्मार्ट स्पीकर प्राप्त करना: अब, यदि आपके पास पहले से ही साउंडबार या ऑडियो सिस्टम है और अपने टीवी में वॉयस कमांड जोड़ना चाहते हैं, तो स्मार्ट स्पीकर प्राप्त करने का अर्थ हो सकता है। लेकिन भले ही आपको अपने टीवी के लिए एक संगत स्मार्ट स्पीकर मिल जाए, याद रखें कि उस स्मार्ट स्पीकर के लिए आपके टीवी से तेज़ आवाज़ को रद्द करना और अन्य निर्देशों को सुनना मुश्किल होगा।

    उदाहरण के लिए, यदि आप स्मार्ट स्पीकर को अपने टीवी से कनेक्ट करते हैं और उसी स्पीकर का उपयोग रोशनी या उसी कमरे के एसी को नियंत्रित करने के लिए भी करते हैं, तो आपको अन्य कार्यों के लिए वॉयस कमांड देने के लिए टीवी के वॉल्यूम को कम या कम करना होगा जैसे स्विचिंग एसी या लाइट बंद करना। अनुभव सहज नहीं होगा। और एक ही कमरे में दो अलग-अलग स्मार्ट स्पीकर का उपयोग करना अपने आप में एक परेशानी हो सकती है।

    सभी टीवी सभी स्मार्ट स्पीकर के साथ संगत नहीं हैं: यदि आपको अमेज़ॅन इको डिवाइस मिल रही है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके टीवी के साथ संगत है। अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए स्मार्ट स्पीकर खरीदने से पहले संगतता की जांच करना याद रखें।
    अधिकांश नए टीवी पहले से ही रिमोट के साथ वॉयस सपोर्ट प्रदान करते हैं: यदि आप एक नया टीवी खरीदते हैं, तो संभावना है कि आपको एक रिमोट मिलेगा जो एक बटन के प्रेस पर वॉइस कमांड का समर्थन करता है। यह पूरी तरह से स्मार्ट कनेक्टिविटी आवश्यकताओं को हल करता है, इसलिए, यदि आप अपने टीवी की ध्वनि की गुणवत्ता को बढ़ाना चाहते हैं, तो एक अच्छे साउंडबार में निवेश करना अधिक मायने रखता है।
    Amazon Echo को अपने टीवी से कैसे कनेक्ट करें
    यदि आप अपने टीवी या ऑडियो आउटपुट को नियंत्रित करने के लिए अपने अमेज़ॅन इको डिवाइस को जोड़ना चाहते हैं तो पहली बात यह है कि क्या आपके पास स्मार्ट टीवी है या गैर-स्मार्ट है। जैसे दोनों के लिए प्रक्रिया अलग है।
    ध्यान दें कि इको डॉट को ब्लूटूथ के माध्यम से अपने टीवी में जोड़ना संभव नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप इको डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ का उपयोग करते हैं, तो एक विलंबता समस्या होगी: ऑडियो में देरी होगी। तो, आपको बिना किसी ऑडियो अंतराल के वाई-फाई पर फायर टीवी या फायर टीवी स्टिक के माध्यम से इको डिवाइस से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, टाइम सिंक्रोनाइज़ेशन नामक एक सुविधा है जो ऑडियो अंतराल को रोकने में मदद करती है।
    इको को स्मार्ट टीवी कनेक्ट करना
    स्मार्ट टीवी मालिकों को पहले यह जांचना होगा कि टीवी मॉडल एलेक्सा का समर्थन करता है या नहीं। एलजी और सोनी के कुछ मॉडलों में, समर्पित एलेक्सा ऐप उपलब्ध हैं जो इको डिवाइस को टीवी से जोड़ने में मदद करते हैं। उपयोगकर्ताओं को एक ही वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने और टीवी पर इको उपकरणों को जोड़ी करने के लिए ऐप पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।
    एलेक्सा के बिना नॉन-स्मार्ट टीवी या स्मार्ट टीवी को इको सपोर्ट से जोड़ना
    दूसरी ओर, यदि आपके पास स्मार्ट टीवी नहीं है, तो एलेक्सा सपोर्ट प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका इको डॉट डिवाइस के साथ फायर टीवी स्टिक खरीदना है। बस फायर टीवी स्टिक को अपने टीवी से कनेक्ट करें और फायर टीवी स्टिक को इको डॉट के साथ पेयर करें। आपको इससे साउंड आउटपुट प्राप्त करने के लिए टीवी की सेटिंग्स को बदलना होगा और वॉइस कमांड का भी समर्थन करना होगा।
    साउंडबार बनाम स्मार्ट स्पीकर: आपको क्या जानना चाहिए
    अपने टीवी के लिए ऑडियो आउटपुट के रूप में स्मार्ट स्पीकर का उपयोग करने की सबसे बड़ी चिंता विलंबता या ऑडियो अंतराल है, जो अनुभव को बर्बाद कर सकती है। हालांकि ऐसा लग सकता है कि एक स्मार्ट स्पीकर ब्लूटूथ स्पीकर और टीवी के लिए वॉयस कंट्रोल के एक सामान्य उद्देश्य को हल कर सकता है, जिसे आपको समझने की आवश्यकता है एक सभ्य साउंडबार की कीमत या स्पीकर एक इको डिवाइस और फायर टीवी स्टिक के मालिक से कम है। इसके अलावा, एक साउंडबार की ऑडियो गुणवत्ता कहीं बेहतर है।