अपने बच्चे को बार-बार चेहरा छूने से रोक सकते हैं , जानें कैसे

0
0
अपने बच्चे को बार-बार चेहरा छूने से रोक सकते हैं , जानें कैसे

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चेहरे को बार-बार ना छूने की सलाह दी जाती है। हालांकि बच्चे नासमझ होते हैं और इसलिए उन्हें ऐसा करने से रोके:-

टिश्यू या रूमाल का लें सहारा

अक्सर बच्चों को छींक या खांसी आती है तो वह उसे अपने हाथ से ही साफ कर लेते हैं और फिर उन हाथों को साफ करने की जगह इधर-उधर टच करते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि बच्चे की जेब में हमेशा टिश्यू या रूमाल हो। इससे जब भी उन्हें अपने चेहरे पर इचिंग हो या छींक आदि आती है तो वह टिश्यू का इस्तेमाल कर पाएं।  इस तरह उनके हाथ चेहरे की त्वचा के सीधे संपर्क में नहीं आएंगे।

हाथों को रखें बिजी

अगर बच्चे को बार-बार चेहरा छूने की आदत है तो हो सकता है कि उसके लिए अपने हाथों को चेहरे से दूर रख पाना थोड़ा मुश्किल हो। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप उनके हाथों को थोड़ा बिजी रखें। इसके लिए आप फ़िडगेट स्पिनर्स या फ़िदगेट क्यूब्स जैसी कोई चीज़ उन्हें दें। इससे उनका ध्यान उस चीज पर केंद्रित होगा और फिर वह बार-बार हाथों से चेहरे को नहीं छुएंगे।

बालों को चेहरे से रखें दूर

यह भी एक कारण है, जिसकी वजह से बच्चे अपने चेहरे को बार-बार टच करते हैं। कई बार बालों के स्ट्रैंड्स चेहरे पर आते हैं और बहुत परेशान करते हैं। जिससे वे बालों को पीछे करने के लिए बार-बार चेहरे को छूते हैं और फिर बालों को कान के पीछे धकेल देते हैं। इसलिए, कोशिश रकें कि आप बच्चे के बालों को ट्रिम करें, ताकि वह चेहरे पर आकर परेशान ना करें। अगर बाल लंबे हैं तो उसे ठीक से बाँध लें।

बच्चों को करें एजुकेट

आज के समय में बच्चे बेहद ही जिज्ञासु होते हैं और इसलिए जब भी उन्हें कुछ करने या फिर ना करने के लिए कहा जाता है तो वह उसके पीछे के कारण को जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि बच्चा बार-बार चेहरे को टच ना करे तो इसके लिए आप उन्हें एजुकेट जरूर करें। उन्हें कोरोना वायरस और इसके फैलने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए। इससे आपकी अनुपस्थिति में भी बच्चे अपना ख्याल रख पाएंगे। साथ ही वह चेहरे को बार-बार टच नहीं करेंगे।