आज ही बंद करें ब्रेड खाना, जानें क्या होता है इसका सेहत पर असर

0
0
आज ही बंद करें ब्रेड खाना, जानें क्या होता है इसका सेहत पर असर

आइए जानते हैं क्यों ब्रेड नहीं खाना चाहिए।

नमक की मात्रा 

ज्यादातर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है। खास कर मार्केट या फिर मॉल से खरीदे गए ब्रेड में नमक अधिक होता है। इसलिए अगर आप ब्रेड कम खाएंगे तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाएगी।

हालांकि ब्रेड के एक टुकड़े से कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन बार-बार इसके सेवन से सेहत पर असर दिख सकता है। अगर आप इसे खाना चाहती हैं तो घर पर बिना नमक का इस्तेमाल किए इसे सेंक कर खा सकती हैं।

बढ़ता है वजन

ब्रेड में कार्ब, नमक और रिफाइंड शुगर होते हैं, यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इसके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा सफेद ब्रेड रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है।

इसके अत्याधिक सेवन से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। अगर आप हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहती हैं तो सफेद ब्रेड का सेवन करने से बचें।

हेल्दी फूड नहीं

पेट भरने के लिए फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है। जिससे पेट कुछ समय के लिए भरा रहे, लेकिन ब्रेड से आपका पेट नहीं भरता। ब्रेड में ग्लूटेन पदार्थ होता है जिसकी वजह से आपका पेट खराब हो सकता है।

इसके अलावा यह कई रोगों को भी आमंत्रित करता है। साथ ही इसमें स्टार्च की मात्रा भी अधिक होता है, यह आपके दातों में सड़न पैदा कर सकते हैं।

हार्ट के लिए नुकसान

ब्रेड में अधिक मात्रा में सोडियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से हार्ट की बीमारी का खतरा अधिक बढ़ जाता है। अत्याधिक ब्रेड का सेवन से आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याएं शुरू होने लगती हैं।

वहीं सफेद ब्रेड को आप किसी भी फॉर्म में खाएं यह सेहत के लिए हानिकारक ही होता है, इसलिए कोशिश करें इसका सेवन कम किया जाए। हेल्‍थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।