आप ऐसे चेक कर सकते हैं आईपीओ में शेयर आवंटित हुआ है या नहीं

0
1
आप ऐसे चेक कर सकते हैं आईपीओ में शेयर आवंटित हुआ है या नहीं

निवेशक Chemcon Speciality Chemicals के आईपीओ के लिए शेयर आवंटन का बेसब्री से इंतजार करते दिख रहे हैं। इस इश्यू को पिछले सप्ताह 149.30 गुना बोलियां प्राप्त हुई थीं। यह इश्यू 21 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 23 सितंबर को बंद हुआ था। इस आईपीओ के लिए शेयर आवंटन का आधार मंगलवार को तय होने की उम्मीद है। इस इश्यू में 338 से 340 रुपये का प्राइस बैंड रखा गया था।

इस आइपीओ को एनआईआई श्रेणी में सबसे अधिक बोलियां प्राप्त हुई थीं। इसे यहां 449.14 गुना बोलियां प्राप्त हुई थीं। इसके अलावा इस इश्यू को क्यूआईबी श्रेणी में 113.54 गुना और खुदरा निवेशक श्रेणी में 41.15 गुना बोलियां प्राप्त हुई थी। गैर-सूचीबद्ध शेयर्स के लिए अनऑफिशियल मार्केट पहले से ही तेजी के भाव को दर्शा रहा है। यहां शुक्रवार को यह शेयर 107 फीसद के प्रीमियम के साथ 365 रुपए पर था। आइए आपको बताते हैं कि इस आईपो के लिए शेयर आवंटन का स्टेटस किस तरह चेक किया जा सकता है।

Chemcon Speciality Chemicals के आईपीओ में बोली लगाने वाले निवेशकों को अपने सब्सक्रिप्शन का स्टेटस जानने के लिए इस इश्यू के रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। यहां बता दें कि इश्यू का रजिस्ट्रार एक सेबी रजिस्टर्ड संस्था होती है। इश्यू के सब्सक्रिप्शन का स्टेटस अपडेट करने का कार्य उसी का होता है।

हालांकि, आईपीओ में शेयरों के आवंटन का स्टेटस देखने का सबसे आसान माध्यम होता है स्टॉक एक्सचेंज। निवेशक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट पर जाकर कुछ क्लिक्स के साथ आवंटन का स्टेटस जान सकते हैं। निवेशक https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर जाकर शेयर आवंटन का स्टेटस जान सकते हैं। यहां आपको पहले इक्विटी को चुनना होगा और फिर Chemcon को चुनना होगा। अब निवेशक अपना नामांकन नंबर और पैन आईडी डालकर शेयर आवंटन का स्टेटस जान सकते हैं।