एलोन मस्क चाहते हैं कि आप फेसबुक की जगह सिग्नल का इस्तेमाल करें। यहां बताया गया है कि ऐप कैसे काम करता है…

0
2

 

सिग्नल ऐप आपके संदेशों को निजी रखने के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। हमें यह पता चलता है कि यह यहाँ कैसे काम करता है।

सिग्नल ऐप प्लेटफ़ॉर्म पर आपके सभी संदेशों को दूसरों तक पहुंचाता है।

टेक मोगुल एलोन मस्क – को सूर्य की कक्षा में स्लिंग कारों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, क्योंकि वह COVID-19 सुरक्षा उपायों के खिलाफ वकालत करने के लिए है – पिछले गुरुवार को ट्विटर पर अपनी कथित गोपनीयता एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप के लिए अपनी नवीनतम गोपनीयता नीति अपडेट को अपडेट करने के लिए फेसबुक पर लिया गया था। व्हाट्सएप। मस्क ने इसके बजाय उपयोगकर्ताओं को एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल का चयन करने की सिफारिश की।

इस ट्वीट को तब ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने रीट्वीट किया था। कुछ समय बाद, सिग्नल ने ट्वीट किया कि यह नए उपयोगकर्ताओं की वृद्धि को संभालने के लिए काम कर रहा है।

एक ट्रैकिंग फर्म, एपटोपिया के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को सिग्नल ऐप को लगभग 1.3 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। मस्क के ट्वीट से पहले ऐप को एक दिन में औसतन 50,000 बार डाउनलोड किया गया था। सिग्नल के एक प्रवक्ता ने कहा कि रिपोर्ट में डाउनलोड की संख्या को रेखांकित किया गया है जो सेवा का अनुभव है।

सिग्नल ने नए उपयोगकर्ताओं में उछाल के लिए एक अस्थायी शुक्रवार आउटेज को जिम्मेदार ठहराया।

प्रवक्ता ने CNET को एक ईमेल में बताया, “जब तक हम सभी नए लोगों को सिग्नल पर स्विच करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, आज सिग्नल पर स्विच कर रहे हैं, तो हम अपने सबसे महत्वपूर्ण अनुमानों को भी पार कर रहे हैं।”

मस्क के ट्विटर इंडोर्समेंट ने भी जैव प्रौद्योगिकी कंपनी सिग्नल एडवांस में शेयरों को चढ़ाने का नेतृत्व किया, इस तथ्य के बावजूद कि यह पूरी तरह से सिग्नल से असंबंधित है, जो सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी नहीं है।

यह पहली बार नहीं है जब मस्क ने गोपनीयता की चिंताओं को लेकर फेसबुक के साथ सार्वजनिक रूप से छेड़छाड़ की है। 2018 में, उन्होंने न केवल अपना निजी फेसबुक पेज हटा दिया था, बल्कि उनकी कंपनियों टेस्ला और स्पेसएक्स के भी थे। हालांकि, सिग्नल और व्हाट्सएप के बीच लंबे समय से लड़ी गई लड़ाई को ऑफ-बेस नहीं किया गया है।

इनक्रिप्टेड मैसेजिंग एप्स में दोनों सालों से सिक्योरिटी बग्स पाए गए हैं जिन्हें सुलझा लिया गया है। सालों से, व्हाट्सएप ने मूल कंपनी फेसबुक के साथ साझा करने के लिए खुले तौर पर कुछ उपयोगकर्ता डेटा एकत्र किए हैं। इसकी नवीनतम नीति में बदलाव का विस्तार है। दूसरी ओर, सिग्नल में आपके डेटा के लिए पूछने वाली किसी भी इकाई से लड़ने का इतिहास है, और जहाँ संभव हो, आपको आगे अज्ञात करने के लिए सुविधाएँ जोड़ता है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, व्हाट्सएप ने अपनी डेटा संग्रह नीति को स्पष्ट करने के उद्देश्य से एक FAQ प्रकाशित किया था, जिसमें जोर दिया गया था कि न तो यह और न ही फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी संदेशों को देख सकता है या उनकी कॉल सुन सकता है। बढ़ती गोपनीयता चिंताओं के बाद, व्हाट्सएप ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपनी नई नीति के रोलआउट में तीन महीने की देरी करेगा।

“अब हम उस तारीख को वापस ले जा रहे हैं, जिस दिन लोगों से समीक्षा करने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा। किसी ने भी 8 फरवरी को अपना खाता निलंबित या हटाया नहीं होगा। हम गलत जानकारी को खत्म करने के लिए और भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं। व्हाट्सएप पर 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले गोपनीयता और सुरक्षा व्हाट्सएप पर काम करती है। फिर हम धीरे-धीरे लोगों की नीति की समीक्षा करने के लिए जाएंगे।