फिटबिट सेंस का ईसीजी ऐप अगले महीने यू.एस., यूरोप और भारत में लॉन्च किया गया…

0
3

 

Wearables निर्माता Fitbit ने हाल ही में कंपनी से सबसे उन्नत स्मार्टवाच में से एक Fitbit Sense का अनावरण किया। नई स्मार्टवॉच एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) मॉनिटर, तनाव के प्रबंधन के लिए एक इलेक्ट्रोडर्मल गतिविधि (ईडीए) सेंसर, एक ऑन-कलाई त्वचा तापमान सेंसर, और अधिक सहित स्वास्थ्य और फिटनेस ट्रैकिंग सेंसर की एक किस्म में पैक करती है। हालाँकि, लॉन्च के समय, स्मार्टवॉच पर ईसीजी सुविधा को नियामक स्वीकृति नहीं मिली थी, और इसलिए उपयोगकर्ताओं के लिए ईसीजी ऐप जारी नहीं किया गया था। फिटबिट को अब ईसीजी फीचर के लिए विनियामक अनुमोदन मिल गया है, और कंपनी जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए ईसीजी ऐप शुरू करना शुरू कर देगी।

कंपनी द्वारा साझा की गई एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, फिटबिट को अपने ईसीजी ऐप के लिए यूरोपीय संघ में मार्किंग के लिए यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) और कॉनफ़ॉर्मिट यूरोपेने (सीई) से 510 (के) मंजूरी मिली है। ईसीजी ऐप उपयोगकर्ताओं को धमनी तंतुमयता (एएफआईबी) के लिए उनके दिल की ताल का आकलन करने के लिए फिटबिट सेंस पर ईसीजी मॉनिटर का उपयोग करने की अनुमति देगा। Fitbit ECG ऐप अगले महीने सभी फिटबिट सेंस उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जाएगा: संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, चेक गणराज्य, पोलैंड, बेल्जियम, पुर्तगाल, रोमानिया, आयरलैंड, इटली, स्पेन, फ्रांस, हांगकांग और भारत।

ऐप के लिए उचित प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए, फिटबिट ने यू.एस. के क्षेत्रों में एक बहु-साइट परीक्षण किया। अध्ययन ने ऐप की सामान्य साइनस लय से AFib को अलग करने और एक ईसीजी ट्रेस उत्पन्न करने के लिए मूल्यांकन किया जो गुणात्मक रूप से लीड I ईसीजी के समान है। प्रेस विज्ञप्ति में लिखा गया है कि फिटबिट के अध्ययन से पता चलता है कि “एल्गोरिथ्म ने लक्ष्य प्रदर्शन को पार कर लिया है, जो एएफआईटी मामलों (संवेदनशीलता) के 98.7% का पता लगाने की क्षमता का प्रदर्शन करता है और सामान्य साइनस लय (विशिष्टता) के साथ अध्ययन प्रतिभागियों की पहचान करने में 100% सटीक था।”

एक बार जब ऐप अगले महीने खत्म हो जाता है, तो उपयोगकर्ता रीडिंग प्राप्त करने के लिए 30 सेकंड के लिए रहने के दौरान घड़ी पर स्टेनलेस स्टील की अंगूठी पर अपनी उंगलियां रख पाएंगे। ऐप उपयोगकर्ताओं को उचित चिकित्सा परीक्षा के लिए डॉक्टरों के साथ रीडिंग डाउनलोड करने और साझा करने देगा। यह ध्यान देने योग्य है कि फिटबिट केवल एकमात्र निर्माता नहीं है जिसे अपनी स्मार्टवॉच पर ईसीजी सुविधा के लिए विनियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है। सैमसुंग को दक्षिण कोरिया में अपने गैलेक्सी वॉच एक्टिव 2 के लिए और यू.एस. में गैलेक्सी वॉच 3 के लिए भी इसी तरह का प्रमाण पत्र मिला है