लैपटॉप के लिए NVIDIA GeForce RTX 30 सीरीज मोबाइल GPU आधिकारिक तौर पर घोषित…

0
0

विभिन्न रिपोर्टों, अफवाहों और लीक के बाद, आखिरकार एनवीएक्स ने आरटीएक्स 30-सीरीज़ जीपीयू को नोटबुक में लाया है। डेस्कटॉप जीपीयू रेंज के साथ एक ठोस शुरुआत के साथ कम आपूर्ति के साथ मार पड़ रही है, एनवीआईडीआईए का कहना है कि इसका नया मोबाइल जीपीयू इस साल भर में 70 से अधिक लैपटॉप लॉन्च करेगा। डेस्कटॉप के लिए RTX 30 श्रृंखला की तरह, NVIDIA एक समग्र कम कीमत बिंदु पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने का लक्ष्य है।

नई श्रृंखला में आरटीएक्स 3060, आरटीएक्स 3070 और आरटीएक्स 3080 शामिल हैं, जो सभी नोटबुक के लिए इष्टतम शक्ति और प्रदर्शन देने के लिए एक नए मैक्स-क्यू डिजाइन द्वारा समर्थित हैं। नए GeForce RTX 3060 में लैपटॉप पर 1080p रेजोल्यूशन पर अल्ट्रा सेटिंग्स के साथ 90fps पर 90fps देने का दावा किया गया है, जिसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर होगी। एनवीआईडीआईए का यह भी कहना है कि ये नोटबुक पिछले-जीन GeForce RTX 2080 सुपर के बराबर प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे, जो आमतौर पर $ 2,500 में बिकता है। RTX 3070 के साथ, NVIDIA अल्ट्रा सेटिंग्स के साथ 90fps के साथ 1440p रिज़ॉल्यूशन पर लक्ष्य कर रहा है। यह पिछले-जनरल आरटीएक्स 2070 की तुलना में 50 प्रतिशत तेज होगा, और ग्राहक नए आरटीएक्स 3070 के साथ लोड किए गए लगभग 1,299 डॉलर के लैपटॉप की उम्मीद कर सकते हैं। अंतिम रूप से, GeForce RTX 3080 है जिसमें 16GB तक की मेमोरी 100GB से अधिक देने की क्षमता है। 1,40 डॉलर की शुरुआती कीमत वाले नोटबुक पर 1440p पर अल्ट्रा सेटिंग्स के साथ।

अधिकांश लैपटॉप गेमर्स ने खिताब जीतने की संभावना के साथ, पिछले साल उच्च-ताज़ा दर नोटबुक की बिक्री दोगुनी कर दी है। इस प्रकार, नए GeForce RTX 30 श्रृंखला के आधे से अधिक लैपटॉप 240Hz या उच्चतर ताज़ा दरों की पेशकश करेंगे। इसके अलावा GeForce RTX 3080 के साथ, गेमर्स ओवरवॉच, रेनबो सिक्स, वेलोरेंट, और फोर्टनाइट जैसे शीर्षकों में 240fps का अनुभव कर पाएंगे।

एनवीडिया आरटीएक्स 30 श्रृंखला मोबाइल जीपीयू चश्मा

नया तीसरा-जीन मैक्स-क्यू डिज़ाइन आरटीएक्स 30 जीपीयू का अनुकूलन करता है। उदाहरण के लिए, डायनेमिक बूस्ट 2.0 है, जहां कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित नेटवर्क सीपीयू, जीपीयू और साथ ही GPU मेमोरी के बीच की जरूरतों और आवश्यकताओं के आधार पर शक्ति को संतुलित करते हैं। खाड़ी में ज़ोर से प्रशंसकों को रखने के लिए, नए GPU में व्हिस्परमोड 2.0 भी है, जो गेमिंग लैपटॉप के लिए एक नया ध्वनिक नियंत्रण है। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता वांछित ध्वनिकी सेट करता है, तो एआई-संचालित एल्गोरिदम सीपीयू, जीपीयू, सिस्टम तापमान, और प्रशंसक गति को कम से कम प्रशंसक शोर को सर्वोत्तम संभव प्रदर्शन पर प्रबंधित करते हैं। इसमें रेजिस्टेबल बार या एएमडी है जिसे स्मार्ट एक्सेस मेमोरी कहते हैं। यह PCIe- आधारित तकनीक GPU मेमोरी को 256MB ब्लॉक पढ़ने तक सीमित रखने के बजाय CPU द्वारा एक्सेस करने की अनुमति देती है। NVIDIA के डीप लर्निंग सुपर सैंपलिंग या DLSS भी एक ही शक्ति पर प्रदर्शन को 2x तक पहुंचाने के लिए एक उपस्थिति बनाता है। इमेज अपस्केलिंग तकनीक चुनिंदा वीडियो गेम में वास्तविक समय के उपयोग के लिए बनाई गई है, जहां उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले कंप्यूटर मॉनिटर पर प्रदर्शन के लिए कम रिज़ॉल्यूशन की छवियों को उच्च-रिज़ॉल्यूशन के लिए डीप लर्निंग का उपयोग किया जाता है।

नए RTX 30 मोबाइल GPU भी गेमर्स और क्रिएटर्स के लिए NVIDIA के नए टूल का समर्थन करते हैं, जिनकी घोषणा पिछले साल RTX 30 मोबाइल GPU के साथ की गई थी। इनमें एनवीआईडीआईए ब्रॉडकास्ट शामिल है, जो एआई का उपयोग करते हुए आपको स्ट्रीमिंग के दौरान अपना खुद का वर्चुअल ग्रीनस्क्रीन बनाने देता है, एनवीएक्स रिफ्लेक्स, जो प्रतिस्पर्धी गेम्स को उप-20ms सिस्टम लेटेंसी के साथ-साथ एनवीआईडीआईए स्टूडियो भी तेज बनाता है।

एलियनवेयर, एएसयूएस, लेनोवो, रेज़र और अन्य ओईएम जैसे ब्रांडों ने पहले से ही नए NVIDIA RTX 30 श्रृंखला मोबाइल GPU द्वारा संचालित अपनी नई गेमिंग नोटबुक की घोषणा की है। 26 जनवरी से शुरू होने वाले बाजारों में हिट करने के लिए ग्राफिक्स प्रोसेसर के नए वर्ग के साथ नोटबुक की अपेक्षा करें।