अगर आपका भी है जीरो बैलेंस अकाउंट तो आपको भी मिलेगी ये सुविधाएं, सिर्फ SBI, ICICI और HDFC बैंक में है ये सुविधाए

0
19

नई दिल्ली। अगर आप बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं जिसमें मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत ना हो तो आप बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट खोल सकते हैं। यह जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट होता है और ग्राहक को इसमें न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई जैसे बैंक यह खाता खोलने की सुविधा देते हैं। इस खाते के साथ ग्राहकों को डेबिट और एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

स्टेट बैंक इंडिया का बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट

इस अकाउंट को कोई भी खोल सकता है। इसमें बेसिक रुपे एटीएम-कम डेबिट कार्ड मिलेगा, जिसका कोई एनुअल मैंटेनेस चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही NEFT/RTGS जैसे इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट चैनल से पैसे भेजना और रिसीव करना फ्री होगा। इसके अलावा बंद हुए अकाउंट को दोबारा खोलने और अकाउंट बंद करवाने पर कोई चार्ज नहीं लगता।

ब्याज दर

एसबीआई के इस खाते पर रेगुलर सेविंग बैंक अकाउंट के बराबर ब्याज मिलता है। इसमें एक करोड़ रुपये तक की सेविंग पर 3.5 फीसद सालाना की दर पर ब्याज मिलता है। एक करोड़ रुपये से ज्यादा की सेविंग पर 4 फीसद सालाना ब्याज मिलता है।

HDFC बैंक

HDFC बैंक में BSBD खाते पर जीरो बैलेंस और फ्री रुपे कार्ड की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इस खाते पर बैंक पासबुक, फ्री कैश और चेक डिपॉजिट की सुविधा भी देता है। ये खाताधारक हर महीने चार ATM/RTGS/NEFT कैश विड्रॉल/ट्रांसफर जैसी ट्रांजेक्शन फ्री में कर सकते हैं। ऐसी चार ट्रांजेक्शन के बाद बैंक इस खाते को रेगुलर अकाउंट में बदल देता है, जिसके बाद इस पर सारे रेगुलर अकाउंट वाले नियम लागू होते हैं।

ब्याज दर

इस अकाउंट में 50 लाख रुपये से ऊपर की सेविंग पर 4 फीसद और 50 लाख से कम की सेविंग पर 3.5 फीसद ब्याज दर मिलता है।

ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक इस अकाउंट पर रुपे कार्ड फैसिलिटी देती है। इस कार्ड पर रोजाना 10 हजार की विड्रॉल लिमिट होती है। साथ ही इंटरनेट बैंकिग सुविधा भी फ्री मिलती है।

ब्याज दर

आईसीआईसीआई इस खाते पर सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज दर देता है। इसमें 50 लाख रुपये तक की कीमत पर सालाना 3.5 फीसद और 50 लाख रुपये से ज्यादा सेविंग पर 4 फीसद सालाना दर से ब्याज मिलता है।