अगर आपकी चाबी आपकी कार के अंदर छूट गई है, तो आप भी इन तरीकों से खोल सकते हैं दरवाजा…

0
25

 

कई बार लोगों से गलती होती है कि‍ वह अपनी कार की चाबी को कार के भीतर ही छोड़ देते हैं और उसका दरवाजा बंद कर देते हैं । वहीं, लोगों के पास कार की दूसरी चाबी भी नहीं रहती है । ऐसे में कुछ ट्रि‍क्स आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती हैं । वैसे तो वि‍भि‍न्न तरह की कारों का लॉकिंग सि‍स्टम अलग-अलग रहता है । सभी नए मॉडल्स् को रीमोट कंट्रोल और पावर लॉक्सि के साथ बेचा जाता है लेकि‍न पुरानी कारें केवल मैनुअली खुलती हैं । इसके अलावा, कुछ कारों में विंडों के पार दरवाजे के ऊपर लॉकिंग नॉब होता है और कुछ कारों में हैंडल ।

कार का दरवाजा खोलने के तरीके

1. कार का दरवाजा कोट हैंगर के इस्तेमाल से खोला जा सकता है । आपको एक वायर हैंगर की जरूरत है जि‍से मोड़ सकें और हुक बना सके जो कि‍ विंडों में रबड़ स्ट्रिस‍प से अंदर जा सके । इसके बाद आपको उस हुक के जरि‍ए लॉकिंग सि‍स्टम को खोलना होगा ।

इसमें कुछ वक्त लग सकता है लेकि‍न इससे आपका काम हो जाएगा । एक बात का ध्यान रखें कि‍ आप मेटल की जगह प्लाहस्टिक क्लोथ हैंगर का इस्तेमाल करें । दरवाजे को नुकसान नहीं होगा ।

2. यह तरीका काफी ज्यादा आम है । इस तरीके का इस्तेेमाल मारुति‍ और ह्युंडई की पुरानी कारों में इस्तेामाल कि‍या जा सकता है ।

कार का दरवाजा खोलने के लि‍ए दरवाजे पर लगे रबड़ को स्के‍ल से हटाएं । इसके बाद स्केल को उस रबड़ हटने से बनी जगह में डालें । दरवाजा में लगा नॉब अपने आप ऊपर आ जाएगा ।

3. इंफ्लेटेबल वेज या एयर पैक के इस्तेमाल से भी कार का दरवाजा खोला जा सकता है । इस टूल के जरि‍ए आप एक एयरपैक को दरवाजे के ऊपरी हि‍स्से में रखकर हवा भरें, फि‍र एक एयर पैक को दरवाजे के साइड में लगाकर हवा भरें ।

इससे आपके दरवाजे में स्पेलस बन जाएगी और आप इसे रॉड या हुक के जरि‍ए चाबी या लॉक को खोल सकेंगे । यह टूल आसानी से मि‍ल जाता है ।

4. प्लास्टिक की स्ट्रिय‍प से भी कार के दरवाजे को खोला जा सकता है ।

प्लास्टिक की स्ट्रिो‍प को कार विंडों से डाल कर लॉक को खोला जा सकता है ।

5. जूते के फीते या कहें शू लेस से भी कार का दरवाजा खोला जा सकता है ।

यह थोड़ा मुश्किल है लेकि‍न इससे नॉब वाले लॉकिंग सि‍स्टीम को खोला जा सकता है । जूते के फीते के बीच से गोल नोट बनाकर उसे डोर के अंदर डालकर लॉक को खोला जा सकता है ।