अगर आपके बच्चों को भी बर्गर पसंद है तो बनाएं हेल्दी Soya Burger घर पर ही

0
13
अगर आपके बच्चों को भी बर्गर पसंद है तो बनाएं हेल्दी Soya Burger घर पर ही
अगर आपके बच्चों को भी बर्गर पसंद है तो बनाएं हेल्दी Soya Burger घर पर ही

तो आइये जानते है कैसे बनाए Soya Burger

सोया बर्गर Recipe Card
सामग्री
1. 1 कप सोया बड़ी
2. 4 बर्गर बन
3. 3 कप दूध
4. 4 चम्मच तेल
5. 3 प्याज
6. 2 हरी मिर्च
7. 6 चम्मच टोमेटो केचअप
8. 2 चम्मच मस्टर्ड पेस्ट
9. 2 मीडियम आलू उबाले हुए
10. 1/2 कप आटा
11. 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
12. 1 कप फ्रेश ब्रेड क्रम्स
13. 2 मीडियम साइज टमाटर
14. 4 लेटस की पत्तियां
15. नमक स्वादानुसार

विधि
Step 1
एक कप सोया बड़ी को 1 घंटे तक दूध में भिगो कर रखें। इसके बाद इसे मिक्सर में थोड़ा सा पीस लें। एक प्याज़ को चॉप कर लें और बाकी दो को गोल-गोल काट लें।

Step 2
अब एक पैन में दो चम्मच तेल गर्म करें। इसमें चॉप किया हुआ प्याज, हरी मिर्च डालकर थोड़ा भूनें। इसमें सोया का मिक्सचर डालें। साथ ही दो चम्मच टोमेटो केचअप और 1 चम्मच मस्टर्ड पेस्ट डालें। इसमें नमक और हरी धनिया डालें। इसे तब तक भूनना है जब तक ये मिक्सचर ड्राई नहीं हो जाता।

Step 3
अब इस मिक्सचर को एक बर्तन में रखें और थोड़ा ठंडा होने दें। इसमें बॉयल किए हुए आलू ग्रेट करके डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इसे चार बराबर भागों में बाट लें।
Step 4
अब एक अलग बर्तन में आटा, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा पानी मिलाकर एक स्मूथ बैटर बनाएं। इसमें से कुछ हिस्सा सोया मिक्सचर की पैटी बनाने में इस्तेमाल करें। और पैटी बनने के बाद उसे वापस इस मिक्सचर में डुबो कर ब्रेड क्रम्स में रोल करें। ऐसे ही बाकी पैटी भी बनाएं।
Step 5
अब एक पैन में कम तेल गर्म कर इन पैटी को तलें। इसके अलावा बर्गर बन को आधा काट लें। अब गोल कटे हुए प्याज को ओनियन रिंग्स में डालें और इन्हें पैन में भून लें।
Step 6
तवा गर्म कर बर्गर बन को रोस्ट करें। अब बचा हुआ टोमेटो केचअप इन बन में लगाएं। पैटी को अच्छी तरह से पका कर इसमें रखें। लेटस की पत्तियां और ओनियन रिंग्स भी डालें।
Step 7
अब इसे टोमेटो स्लाइस से कवर करें और बाकी बची हुई लेटस की पत्ती इसमें डालें। आप चाहें तो इन सभी इंग्रीडियंट्स को अपने हिसाब से ऊपर या नीचे कर सकती हैं। बर्गर बन के दूसरे हिस्से में मस्टर्ड पेस्ट लगाएं और टूथपिक की मदद से इसे एक साथ बांध दें।