अगर आपने किया है निवेश, तो अपने परिजनों से जरूर शेयर करें

0
4

नई दिल्ली। जिंदगी अनिश्चितताओं से भरी होती है। कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है। हालांकि, हम बुरे वक्त को रोक नहीं सकते, लेकिन उसके लिए तैयारी जरूर कर सकते हैं। कई बार बुरा वक्त आता है तो परिजनों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अपने निवेश की जानकारी अपने परिजनों को देकर इस मुश्किल को थोड़ा कम किया जा सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि अपने निवेश की जानकारी परिजनों से साझा करना कैसे फायदेमंद हो सकता है।

पैसे की मिल सकेगी जानकारी: अपने परिजनों को निवेश का जानकारी देने पर उन्हें आपका पैसा कहां है, कितना है इसका पता चल जाएगा। इसके लिए आपकी अनुपस्थिति में आपके परिजन उस निवेश के लिए जरूरी डॉक्युमेंट तैयार रखेंगे। साथ ही निवेश की जानकारी होने पर परिजनों को उधार नहीं लेना पड़ेगा। निवेश की जानकारी होने पर संकट के समय वो इस निवेश का फायदा ले सकते हैं।

मेडिकल इमरजेंसी के लिए तैयारी: अगर आपको परिजनों को आपके निवेश की जानकारी है तो मेडिकल इमरजेंसी को वो आसानी से हैंडल कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आप बीमार पड़ते हैं तो आपके परिजन आपके निवेश और उसके लिए जरूरी पेपरवर्क कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है तो आपके परिजन आपके द्वारा किए गए निवेश से भी मेडिकल का खर्चे निकाल सकते हैं।

फाइनैंशियल सिक्योरिटी और स्टेबलिटी: आपकी मृत्यु होने की स्थिति में इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम प्रोसेस शुरू करनी पड़ती है। अगर परिजनों को आपके निवेश की जानकारी होगी तो वो बिना देर किये क्लेम की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपके परिजनों को उस राशि को अपने खाते में ट्रांसफर करने में भी मदद मिलेगी।

बच्चों का भविष्य: किसी की मृत्यु होने के बाद बच्चों पर बहुत असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में उनकी फाइनैंशियल सिक्योरिटी बेहद जरूरी हो जाती है। इसलिए अगर आपके निवेश की जानकारी परिजनों को है तो वो आपकी अनुपस्थिति में उस निवेश का इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई आदि के लिए कर सकते हैं।