अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ अकाउंट खुलवाया हुआ है तो बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर करे, जानिये

0
15

नई दिल्ली। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) को निवेश के लिए अच्छा विकल्प समझा जाता है। इसमें अच्छी ब्याज दर के साथ टैक्स से भी छूट मिलती है। साथ ही इसमें जमा फंड की निकासी पर कोई टैक्स नहीं लगता। पोस्ट ऑफिस और ऑथराइज्ड बैंक में पीपीएफ अकाउंट खोला जा सकता है। अगर आप बैंक में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं तो आपको पैसे जमा कराने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। वहीं पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने पर आपको ब्रांच में जाकर पैसे जमा करने होंगे। कई लोगों को डाकघर में जाकर पैसे जमा करना मुश्किल काम लगता है। इस मुश्किल का भी हल है। अगर खाताधारक चाहे तो वह पोस्ट ऑफिस से अपना अकाउंट बैंक में ट्रांसफर करवा सकता है। इसके लिए एक आसान तरीका अपनाना होगा।

सबसे पहले चुनें ब्रांच

सबसे पहले खाताधारक को यह पता लगाना होगा कि उसके बैंक की किस ब्रांच में पीपीएफ डिपॉजिट जमा किया जाता है। इसके बाद खाताधारक अपना अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए उस ब्रांच में एक फॉर्म भरकर देगा।

पोस्ट ऑफिस में ऐप्लिकेशन

इसके बाद ऐप्लिकेशन फॉर्म को जिस पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट है, वहां जमा करना होगा। इस ऐप्लिकेशन के साथ बैंक की उस ब्रांच की डिटेल्स भी देनी होंगी, जहां पर अकाउंट ट्रांसफर किया जाएगा। इससे साथ ऑरिजनल पासबुक भी देनी होगी। इसके बाद पोस्ट ऑफिस डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बाद पीपीएफ अकाउंट बंद कर अकाउंट डिटेल्स समेत दूसरी जानकारी बैंक की ब्रांच को भेज देगा।

इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 7-10 दिन का समय लगता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप उस ब्रांच में जाकर बाकी औपचारिकताओं को पूरा कर सकते हैं। यहां से खाताधारक को नई पासुबक मिलेगी, जिसमें पुराना क्रेडिट और बैलेंस ट्रांसफर की जानकारी होती है।