अगर आप भी इस बार Online सेल में अपने नया स्मार्टफोन लेने की सोच रहे तो जरूर जान ले ये बातें वरना हो सकता है धोखा…

0
11
तो एक बार फिर से त्योहारी सीजन में Online Website पर Sale शुरू होने वाली है। Amazon, Flipkart और Paytm पर आने वाली सेल के लिए खूब प्रचार-प्रसार किया जा रहा है इस सेल में आप फोन खरीदने के लिए भी सोच रहे होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेल में आपके साथ धोखा भी हो सकता है वैसे यदि आने वाली इस सेल में Smartphone खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन 8 बातों को गांठ बांधकर रख लें नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा।
1. कहीं Mobile Second hand तो नहीं है
कई E-Commerce कंपनियां रिफर्बिश्ड फोन यानि सेकेंड हैंड फोन बेचने लगी हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जो फोन खरीद रहे हैं वह रिफर्बिश्ड फोन तो नहीं है वैसे यदि फोन रिफर्बिश्ड होगा तो साइट पर इसकी जानकारी दी जाती है।
2.Price की Details
किसी भी ऑनलाइन सेल में या ऐसे ही ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले उस सामान की कीमत अलग-अलग Website जरूर चेक करें क्योंकि कई ऑनलाइन वेबसाइट्स असली कीमत से अधिक कीमत के साथ प्रोडक्ट्स को दिखाती हैं और फिर कहती हैं कि 50 फीसदी का डिस्काउंट मिल रहा है।
3. Review और Rating
अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से फोन खरीदना ही काफी नहीं है क्योंकि ये कंपनियां आधिकारिक सेलर नहीं हैं ऐसे में यह जरूर चेक करें कि आप जिस फोन को खरीदने जा रहे हैं उसे बेचने वाला कौन है और उसके बारे में लोगों ने क्या-क्या रिव्यू दिए हैं रिव्यू में सच्चाई सामने आ जाती है।
4. Warranty
किसी भी फोन को ऑनलाइन खरीदने से पहले उसकी वारंटी और एसेसरीज का भी वारंटी चेक कर लें। साथ ही नियम व शर्तों को भी ध्यान से पढ़ें।
5. Offers
एक ही वेबसाइट एक ही सामान के साथ कई सारे बैंकों से मिलकर कई ऑफर्स मिलते हैं ऐसे में खरीदारी करने से पहले देख लें कि यदि आपके बैंक अकाउंट के साथ कोई ऑफर है तो उसका फायदा उठाएं।
6. Specifications की जानकारी कंपनी की वेबसाइट से पता करें
जब भी ऑनलाइन फोन खरीदने जाएं तो उस फोन के फीचर्स के बारे में उस फोन की कंपनी की वेबसाइट से जानकारी लें क्योंकि कई बार ई-कॉमर्स वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स के बारे में गलत जानकारी दी गई होती है।
7. Refund And Return Warranty
खरीदारी से पहले रिटर्न और Refund के बारे में नियम व शर्तें ध्यान से पढ़ें। कई कंपनियां 10 दिनों के अंदर रिफंड और रिटर्न की बात करती हैं तो कई 30 दिनों की।
8. फायदे का सौदा है Exchange
हमेशा तो नहीं लेकिन कई बार एक्सचेंज Offers फायदे का सौदा होता है ऐसे में पेमेंट करने से पहले Exchange भी देख लें हो सकता है कि आपके पुराने फोन को अच्छी कीमत मिल जाए दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और लाइक करना ना भूलें क्योंकि हम बड़ी मेहनत से आप लोगों के लिए आर्टिकल बनाते हैं और साथ में नीचे दिए हुए पीले कलर के फॉलो बटन को दबाकर हमें फॉलो करें धन्यवाद।