अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड का, तो याद रखे इन बातों का

0
4

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की एक स्टडी के मुताबिक, भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में भारी उछाल देखने को मिला है। नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद से भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर्स बढ़े हैं। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कई मामलों में फायदेमंद होता है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप अपनी जरूरत की चीजों को बिना इंतजार किए खरीद सकते हैं। हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी हैं। कई बार आप लालच में आकर जरूरत से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं। इसलिए हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने कार्ड का अच्छे से इस्तेमाल कर सकेंगे।

अपने सारे ड्यूज चुका दें: अगर आप क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कार्ड के सारे ड्यूज समय पर चुका दिए जाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप कर्ज के बोझ में दब जाएंगे। साथ ही अगर आप समय पर ड्युज नहीं चुकाते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा। वहीं अगर आप लगातार कई पेमेंट मिस कर देते हैं तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। इसलिए हमेशा समय पर ड्युज चुका दें।

टोटल क्रेडिट लिमिट के 30 फीसद से ज्यादा खर्च ना करें: क्रेडिट कार्ड होल्डर के लिए यह याद रखना जरूरी है कि आप क्रेडिट लिमिट से ज्यादा कभी खर्च ना करें। हमेशा अपने खर्च क्रेडिट कार्ड लिमिट के 30 फीसद से कम रखें। मान लीजिए आपके कार्ड की लिमिट एक लाख रुपये है तो कोशिश करें कि आप अपने खर्च 30 हजार रुपये से कम रखें। अगर आप इस लिमिट से ज्यादा खर्च करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज दर देनी पड़ सकती है। अगर किसी महीने आपके खर्च ज्यादा हो गए हैं तो दो-तीन महीने तक क्रेडिट कार्ड से खर्च ना करें।

क्रेडिट स्कोर का रखें ध्यान: अगर आप क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो आपको क्रेडिट स्कोर की जानकारी होगी। बैंकों से लोन लेने और नया क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए क्रेडिट स्कोर का सही होना जरूरी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको लोन मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। साथ ही अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को बैंक कई ऑफर्स भी देते हैं।

साइनिंग फीस और एनुअल फीस का ध्यान रखें: क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले इसके एडिशनल चार्जेस का भी ध्यान रखें। सभी क्रेडिट कार्ड पर ज्वाइनिंग फीस, एनुअल फीस और लेट पेमेंट फीस ली जाती है। इसलिए अप्लाई करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कौन सा बैंक कार्ड पर कम फीस ले रहा है। जो बैंक कम फीस पर क्रेडिट कार्ड जारी करें, वहां से आप क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं।