अगर आप भी करना चाहते है शेयर में निवेश, तो जान लीजिये ये बातें

0
8

नई दिल्ली। शेयर खरीदते वक्त निवेशकों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसमें निवेश करने से पहले कई जोखिमों को कवर कर लेना चाहिए। कई बार जोखिम उम्मीद से कम या ज्यादा हो सकता है। इसलिए कुछ अनचाहा होने पर उससे निपटने की तैयारी रखनी चाहिए। निवेशकों के पास रोजमर्रा खर्चा चलाने के लिए पर्याप्त इनकम होनी चाहिए। आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

तैयार रखें इमरजेंसी कैश रिजर्व

जीवन में हमेशा अनिश्चितता बनी रहती है। कई बार इमरजेंसी आ जाने पर सेविंग की जरूरत पड़ती है। अगर आपके सेविंग नहीं है तो गलत समय पर एसेट बेचने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इससे कई बार बड़ा नुकसान हो जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि शेयर में निवेश करने से पहले इतना कैश जरूर रिजर्व कर लें कि छह महीने तक रोजमर्रा का खर्च चल सके। इसे म्युचुअल फंड, शॉर्ट-टर्म फंड जैसे लिक्विड इंस्ट्रूमेंट में निवेश किया जा सकता है।

लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लें

लाइफ इंश्योरेंस वित्तीय योजना का जरूरी हिस्सा होता है। यह परिवार के कमाऊ सदस्य के साथ कुछ अनहोनी होने पर उसके आश्रितों के लिए सहारा बनता है। कहा जाता है कि अपनी वार्षिक आय का कम से कम 7-10 गुना का लाइफ इंश्योरेंस कवर ले लेना चाहिए। यह मुश्किल वक्त में परिवार के काम आ सकता है। इसके अलावा मेडिकल इंश्योरेंस भी बहुत जरूरी है। खराब स्वास्थ्य व्यवस्था, महंगा होता इलाज जैसी कई चीजें हैं जिनकी वजह से मेडिकल इंश्योरेंस लेना चाहिए। मार्केट में रेगुलर मेडिकल इंश्योरेंस के साथ-साथ गंभीर बीमारियों के लिए भी मेडिकल इंश्योरेंस है।

इसलिए अगर शेयर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले इमरजेंसी कैश रिजर्व और इंश्योरेस कवर का इंतजाम कर लें। इससे आप बाकी चीजों से बेपरवाह होकर निवेश कर सकते हैं।