अगर आप भी जा रहे हैं ऑफिस, तो न करें ये 5 गलतीयां

0
0
अगर आप भी जा रहे हैं ऑफिस, तो न करें ये 5 गलतीयां
अगर आप भी जा रहे हैं ऑफिस, तो न करें ये 5 गलतीयां

आज हम बता रहे हैं 4 बातों के बारे में जिसका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है।

1. सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना वायरस आमतौर पर, संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने से निकलने वाली बूंदों के ज़रिए फैलता है। यही वजह है कि सोशल डिस्टेंसिंग इस वक्त बेहद ज़रूरी है। लिफ्ट लेने से लेकर मीटिंग्ज़ तक, ऑफिस की इन सभी आम सी चीज़ों में बदलाव देखने को मिलेंगे।

2. स्वच्छता

अपने घरों, आसपास और खुद की साफ-सफाई को लेकर कई तरह के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें सबसे अहम में हर थोड़ी देर में हाथों को कम से कम 20 सेकेंड के लिए धोना। हाथ धोते वक्त अपनी उंगलियों, हथेली, कलाई और नाखूनों को अच्छी तरह रगड़ना है। एक रिसर्च के मुताबिक, दिन में 5 बार हाथ धोने से सांस और फेफड़ों से जुड़े संक्रमण में 45 प्रतिशत गिरावट आती है।

3. तापमान की जांच

भारत में कई जगह किसी इमारत में घुसने या बाहर निकलने पर सभी लोगों के शरीर के तापमान की जांच की जा रही है। अस्पतालों में भी गेट पर ही कर्मियों, मरीज़ों या मिलने आए लोगों की जांच कर ली जाती है। इसके अलावा कई दफ्तरों में कर्मियों को एक फॉर्म के ज़रिए ये बताना होता है कि कोरोना वायरस के लक्षण उनमें नहीं दिख रहे हैं।

4. मास्क

मास्क पहनने से छींकने या खांसने पर संक्रमित बूंदें आसपास खड़े लोगों को संक्रमित नहीं करतीं। एक रिसर्च में पाया गया है कि सर्जिकल मास्क को अगर अच्छी तरह पहना जाए, तो वह कोरोना वायरस के 99% बूंदों को रोक सकता है, वहीं, घर पर बनाया मास्क भी काफी कारगर साबित हो सकता है।