अगर आप भी बनाना चाहते हो अच्छी बॉडी तो बिल्कुल न करे ये काम क्योंकि हो सकता है किडनी फेलियर…

0
11

 

तो आज हम आपको सेहत से जुडी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है जैसा की आप जानते है आजकल के युवा बॉडी बनांने के लिए किसी भी हद तक जा रहे है सभी लोगो को सलमान ऋतिक जैसी बॉडी बंनाने का क्रेज है और इस होड़ में आज के युवा जिम जाकर ‘सिक्स पैक ऐब्स’ पाने के लिए खास तरह की एक्सर्साइज करते हैं और उसके लिए हैवी डाइट में प्रोटीन लेते है सिक्स पैक को क्लियर दिखने और कुछ हिस्सों को उभरने के लिए अलग अलग प्रकार के स्टेरॉयड लेते है लेकिन इन सबके मिले-जुले दुष्प्रभाव के कारण कई युवा किडनी फेल्योर के शिकार बन रहे हैं।

इन चीजों के हैं साइड इफेक्ट

एक सर्वे के अनुसार किडनी के मरीजों से जब ये पूछा गया की उनकी किडनी खराब होने के पीछे क्या कारन है तो उन्होंने बताया की जब उन्होंने डॉक्टर से पूछा तो डॉ ने इसका कारन सिक्स पैक बनाने वाली एक्सरसाइज को बताया और जो उन्होंने अधिक मात्रा में स्टेरॉयड और हॉर्मोन के इंजेक्शनों का इस्तेमाल है।

डॉक्टरों ने बताया, ‘ऐसे युवाओं की संख्या बहुत अधिक है जो अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सर्साइज नहीं करते, बल्कि बॉलिवुड या हॉलिवुड अभिनेताओं जैसे सिक्स पैक ऐब्स पाने के लिए एक्सर्साइज करते हैं। और बहुत ही हैवी मात्रा में स्टेरॉयड का इस्तेमाल करते है।

बचाव के उपाए

डॉक्टरों के अनुसार युवा लोगो को जिम की बजाए सुभे श्याम फिजिकली और योग का ज्यादा इस्तेमाल करे। जितना हो सके शारीरिक काम ज्यादा करे और पैदल ज्यादा से ज्यादा चले।