अगर आप भी लेना चाहते है लोन, तो पहले पढ़ें ये बातें

0
7

नई दिल्ली। किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए एक तय प्रक्रिया का पालन करना होता है। कई बार यह प्रक्रिया काफी लंबी खिंच जाती है। इस प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर आपकी लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि लोन के लिए आवेदन करने से पहले जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए। आइए जानते हैं कि लोन के लिए आवेदन करने से पहले किन बातों पर गौर करना चाहिए।

लोन के बारे में सारी जानकारियां जुटाएं: किसी भी लोन लेने से पहले उसके बारे में सारी जानकारियां जुटा लें। इसका मतलब है कि आपको लोन के प्रकार, उसे चुकाने की शर्तें, उस पर ब्याज दर, लोन चुकाने की अवधि आदि बातों के बारे में सारी जानकारी ले लें। साथ ही अलग-अलग बैंकों के लोन ऑफर्स की भी पड़ताल कर लें। इससे हो सकता है कि आपको आसान शर्तों पर लोन मिल जाए। इसके अलावा सारी जानकारी होने पर बैंकों से नेगोशिएट भी कर सकते हैं।

डॉक्युमेंट्स का रखें ध्यान: लोन लेने के लिए आपको बैंक में कई डॉक्युमेंट्स देने होते हैं। लोन के लिए बैंक इनकम प्रूफ, आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, नौकरी संबंधित जानकारी, बैंक अकाउंट आदि से जुड़े डॉक्युमेंट्स मांगते हैं। इन्हीं डॉक्युमेंट्स के आधार पर आपको लोन मिलता है। अगर इन डॉक्युमेंट्स में कोई कमी होती है या किसी डॉक्युमेंट की कमी रहती है तो आपको लोन मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। इसलिए डॉक्युमेंट्स का खास तौर पर ध्यान रखें।

अपनी रीपेमेंट क्षमता का आकलन करें: बैंक हर प्रकार का लोन देने से पहले ग्राहक की की रीपेमेंट क्षमता देखते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर लोन लेने वाला व्यक्ति सही समय पर रीपेमेंट करने में सक्षम है तो बैंक आासानी से लोन दे देते हैं। इसलिए अपनी रीपेमेंट क्षमता का आकलन कर लोन के लिए आवेदन करें। इससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन भी ले पाएंगे और चुकाते वक्त आपको ज्यादा परेशानियां भी नहीं आएंगी।

क्रेडिट स्कोर का होता है महत्वपूर्ण योगदान: हर बैंक ग्राहक का क्रेडिट स्कोर देखकर लोन देता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। वहीं अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो लोन मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। हालांकि, आप अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार सकते हैं। इसके लिए आप पहली की देनदारियां चुका दें। इससे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाएगा।