अगर आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान तो करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल

0
2
अगर आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान तो करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल
अगर आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान तो करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख़्स हो जिसे अपने बालों से प्यार न हो। चाहे पुरुष हों या फिर महिलाएं, सभी की ख़्वाहिश सेहतमंद और लंबे बालों की होती है।
हालांकि, आजकल बढ़ते स्ट्रेस, प्रदूषित हवा और कैमिकल प्रोडक्ट की वजह से बालों को काफी नुकसान पहुचता है। बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं और साथ ही बेजान भी हो जाते हैं।

तो आइये जानते है कुछ उपाय

पहला उपाय: प्याज़ का रस

आप एक प्याज़ को छीलकर बड़े-बड़े टुकड़े कर लें। अब इसे मिक्सी में पीसकर जूस निकाल लें। इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने पूरे सिर और बालों पर लगाकर 5 मिनट तक मालिश करें। आधे घंटे बाद धोकर शैम्पू कर लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

दूसरा उपाय: मेथी के दाने

मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह पेस्ट बनाकर बालों पर लगा लें। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें और इससे अपने बाल ढक लें। आधे घंटे बाद इसे धो लें। एक महीने तक ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

तीसरा उपाय: नीम के पत्ते

नीम न सिर्फ बालों को किसी इंफेक्शन से बचाता है बल्कि उन्हें झड़ने से भी रोकता है। इसके लिए कुछ नीम के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें। अब इसे बालों में डालकर सर की 5 से 10 मिनट तक मालिश करें। कुछ महीनों तक ऐसा हर दूसरे दिन करें।

चौथा उपाय: करी पत्ते

थोड़े करी पत्ते लें और इसे किसी भी हेयर ऑयल में डालकर थोड़ी देर गर्म करें। ठंडा हो जाने पर इससे बालों और सर को मसाज करें। दो हफ्तों तक ऐसा हर रोज़ करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here