अपनी आंखों को नुकसान पहुंचाए बिना अपने स्मार्टफोन को घंटों तक इस्तेमाल करने के टिप्स …

0
1
A University of Missouri study shows that if your Facebook lurking triggers envy, then depression may follow.

 

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा हैं। हम अपने स्मार्टफ़ोन के बिना नहीं रह सकते क्योंकि वे हमारे जीवन के अधिकांश कार्यों को आसान बनाते हैं। लेकिन लंबे समय तक स्मार्टफ़ोन का उपयोग हमारी आँखों के साथ-साथ समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है।

हम अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग नहीं कर सकते हैं लेकिन हम कुछ ऐसे गैजेट्स का उपयोग कर सकते हैं जो हमारी आँखों पर स्मार्टफ़ोन के हानिकारक प्रभावों को कम करते हैं। स्मार्टफ़ोन स्क्रीन किरणों का उत्सर्जन करते हैं जिन्हें नीली प्रकाश किरणों के रूप में जाना जाता है। ये किरणें ज्यादातर पराबैंगनी होती हैं और ये हमारी आँखों को नुकसान पहुँचाती हैं।

लाल आंखें और फटी आंखें आम लक्षण हैं जो बताते हैं कि स्मार्टफोन के अधिक उपयोग के कारण आपकी आंखें खराब हो रही हैं। बाजार में कुछ प्रकार के चश्मा उपलब्ध हैं जो आपकी दृश्यता को प्रभावित किए बिना इन किरणों को अवरुद्ध कर सकते हैं।

ब्लू लाइट फिल्टर ग्लास नीले प्रकाश प्रभाव को हटाने में बहुत प्रभावी होते हैं जो आपको अपने स्मार्टफोन स्क्रीन से प्राप्त होते हैं। इन चश्मे की वैरायटी बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन आपको ब्रांडेड खरीदना चाहिए। जैसा कि वे काम नहीं करते हैं, वे सस्ते चश्मे के लिए जाएं।

बहुत से लोग अपने जीवन को आसान बनाने के लिए इन चश्मे का उपयोग करते हैं। वे कुछ विशेष शक्तियों में भी आते हैं ताकि आप अपने सामान्य चश्मे को उन नीली रोशनी वाले चश्मे से बदल सकें जो बिना किसी समस्या के हो।