अब घर बैठे बुक करें जनरल टिकट, आज से यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा शुरू…

0
5

जेएनएन, फिरोजपुर। रेल मंत्रालय की तरफ से एक नवंबर से पंजाब के रेलयात्रियों को दिवाली के तोहफे के रूप में यूटीएस मोबाइल एप की सौगात दी जा रही है। इसके जरिए अब यात्री ट्रेन का जनरल टिकट घर बैठे मोबाइल के जरिए बुक कर सकते हैं। टिकट का भुगतान करने के लिए यात्री ई-वॉलेट जैसे पेटीएम, मोबिक्विक, फ्री चार्ज आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

एप के शुरू होने से यात्रियों को टिकट के लिए लंबी कतारों से राहत मिलने के साथ ही समय की बर्बादी भी खत्म होगी। एप की शुरुआत किए जाने की पुष्टि फिरोजपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम हरि मोहन ने की है। उन्होंने बताया कि वैसे यह एप देश के कई रेल मंडलों में पहले से ही शुरू है। जो रह गए हैं उनमें ये एक नवंबर से चालू होने जा रहा है।

एप से प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी मिलेगा

यूटीएस मोबाइल एप से यात्री अनारक्षित टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी ले सकेंगे। वैसे इस एप की शुरुआत चार साल पहले की गई थी। रेल ने अपनी इस योजना को अभी तक 15 जोन में लागू किया गया है।

एप एंड्रायड, आइओएस और ङ्क्षवडोज फोन तीनों पर रन करेगा। इसे डाउनलोड करने के बाद इस पर यूजर आइडी और पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद आप टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे। एप के माध्यम से कोई भी यात्री एक साथ केवल 4 टिकट ही खरीद सकेगा। एप का सॉफ्टवेयर ही ऐसा बनाया गया है, जो चार टिकटों से अधिक के लिए काम नहीं करेगा।

गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा और एप पर अपनी आइडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनें। जिस स्टेशन से यात्रा करना चाहते हैं, उसका नाम लिखें और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक कराएं। टिकट बुक होने पर बुकिंग आइडी आपके पास आएगी। स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट टिकट का ऑप्शन चुनकर अपने मोबाइल नंबर और बुकिंग आइडी डालने पर प्रिंट निकल आएगा।