अब दूध से लेकर दिव्य जल तक बेचेगी पतंजलि, योग गुरु रामदेव ने की डेयरी सेग्मेंट में ली एंट्री

0
3

नई दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने अब डेयरी प्रोडक्ट्स की श्रेणी में कदम रख दिया है। कंपनी दूध-दही सहित पांच नये प्रोडक्ट्स पेश किये हैं। इनमें छाछ, पनीर और पानी भी शामिल है। इनके अलावा कंपनी ने किसानों के लिए सोलर लैम्प भी लॉन्च किया है। जानकारी के लिए बता दें कि पतंजलि ने गाय के दूध का दाम 40 रुपये प्रति लीटर रखा है।

जानिए कौन कौन प्रोडक्ट्स किये हैं लॉन्च-

डेयरी प्रोडक्ट्स- कंपनी ने गाय का दूध, दही, पनीर और छाछ बाजार में चरणबद्ध तरीके के पेश करने की योजना बनाई है। कंपनी पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में बिक्री शुरू करेगी। आने वाले समय में कंपनी की आइसक्रीम पेश करने की भी योजना बना रही है।

कंपनी ने फ्रोजन सब्जियां जैसे मिक्स वेज, स्वीट कॉर्न, पटैटो फिंगर (फ्रेंच फ्राइज) और मटर बाजार में उतारे हैं। कंपनी ने दावा किया है कि ये प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट्स से करीब 50 फीसद सस्ते मिलेंगे।

पतंजलि दुग्धामृत ब्रैंड के तहत यूरिया रहित कैटल फीड और पीड सप्लीमेंट्स भी लॉन्च किये हैं। इसके अलावा कंपनी ने सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर हाइब्रिड इंवर्टर और सोलर पंप भी पेश किये हैं। साथ ही पश्चिमी भारत में कंपनी ने एक, दो, पांच और 20 लीटर के बोटलपैक में दिव्य जल भी बाजार में उतारा है।

पतंजलि अगले महीने अक्टूबर से रेडीमेट गार्मेंट्स का व्यवसाय भी शुरू करने जा रहा है। कंपनी के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने बताया पतंजलि रेडिमेड गार्मेंट्स के क्षेत्र में कदम रखेगा और देशभर में अक्टूबर से स्टोर्स खोलेगा। कंपनी स्टोर का नाम परिधान रखेगी।