अब मिलेगा 7.25% तक का ब्याज, खोलें डिजिटल सेविग्स अकाउंट SBI, IPPB और एक्सिस बैंक में

0
3

नई दिल्ली। अगर आप मिनटों में खाता खोलना चाहते हैं तो इंस्टेंट डिजिटल अकाउंट का चुनाव कर सकते हैं। अधिकांश बैंक और संस्थान इंस्टेंट डिजिटल अकाउंट की सुविधा देते हैं। आमतौर पर इन डिजिटल अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं होती है। इसलिए ग्राहक यहां जीरो बैलेंस अकाउंट खोल सकते हैं। इनमें से कुछ खाते रेग्युलर सेविंग्स अकाउंट्स की तुलना में ज्यादा इंटरेस्ट रेट देते हैं।

एसबीआई या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दो तरह के सेविंग अकाउंट की पेशकश करते हैं। इन्हें मोबाइल एप योनो से भी खुलवाया जा सकता है। इनके नाम डिजिटल सेविंग्स अकाउंट और इंस्टैंट सेविंग्स अकाउंट है। एक्सिस बैंक एक्सिस ASAP जीरो बैलेंस सेविंग्स अकाउंट की सुविधा देता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक या आइपीपीबी, जो हाल ही में खुला है, डिजिटल सेविंग्स अकाउंट की सुविधा देता है।

एसबीआई जीरो बैलेंस सेविंग्स अकाउंट:

एसबीआई के डिजिटल सेविंग्स अकाउंट और इंस्टेंट सेविंग्स अकाउंट 31 मार्च, 2019 तक जीरो बैलेंस की सुविधा दे रहे हैं। यह जानकारी योनो एप की वेबसाइट –sbiyono.sbi के अनुसार है।

एसबीआई डिजिटल सेविंग्स अकाउंट:

एसबीआई के इस खाते को खोलने के लिए पेपरवर्क की जरूरत नहीं होती। हालांकि ग्राहकों को इसके लिए एसबीआई की शाखा पर एक बार जरूर जाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई इस खाते के साथ व्यक्तिगत डेबिट कार्ड जारी करता है।

एसबीआई इंटा सेविंग्स अकाउंट:

एसबीआई के खाते को खोलने के लिए न तो पेवरवर्क की जरूरत होती है और न ही इसके लिए ग्राहकों को बैंक की शाखा जाना पड़ता है। केवाइसी या नो योर कस्टमर की अनिवार्यता को ओटीपी या वन टाइम पासवर्ड के जरिए पूरा किया जाता है। केवाइसी के जरिए बैंक अपने ग्राहकों का सत्यापन करते हैं। यह खाता फ्री में रूपे डेबिट कार्ड पेश करता है।

जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई के दोनों सेविंग्स अकाउंट पर रेग्युलर एसबीआई सेविंग्स अकाउंट जितना ब्याज मिलता है। एक करोड़ रुपये तक के सेविंग्स डिपॉजिट बैलेंस पर एसबीआई 3.5 फीसद सालाना की दर से ब्याज देता है। वहीं, एक करोड़ रुपये से ऊपर की राशि के लिए 4 फीसद सालाना की दर से ब्याज देता है।

आईपीपीबी डिजिटल सेविंग्स अकाउंट आईपीपीबी की मोबाइल ऐप से डाउनलोड की जा सकती है। यह जानकारी पेमेंट्स बैंक की ओर से दी गई है। वेबसाइट ippbonline.com के मुताबिक 18 वर्ष से ऊपर की आयु का व्यक्ति जिसेक पास आधार और पैन कार्ड है इस खाते को खुलवा सकता है। इसे घर बैठे भी आसानी से खुलवाया जा सकता है। इसके लिए बैंक की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है।

जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के डिजिटल सेविंग्स अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं है। इस खाते को जीरो बैलेंस के साथ भी खोला जा सकता है। ग्राहकों को फ्री में हर तीन महीने की अकाउंट स्टेटमेंट मिलती है। इसमें आईएमपीएस के जरिए त्वरित फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। बिल को इनिशिएट और रिचार्ज किये जा सकते हैं। आईपीपीबी डिजिटल सेविंग्स अकाउंट तिमाही आधार पर चार फीसद सालाना ब्याज देता है।

एक्सिस बैंक एक्सिस ASAP जीरो बैलेंस सेविंग्स अकाउंट-

एक्सिस बैंक का एक्सिस ASAP जीरो बैलेंस अकाउंट वर्चुअल और फिजिकल डेबिट कार्ड ऑफर करता है। इसके लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। एक्सिस बैंक इस खाते पर ग्राहकों को 7.25 फीसद का ब्याज देता है।