आइये जानते हैं पाकिस्तान के बारे में कुछ रोचक तथ्य…

0
4

 

पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहाँ की बहुत सारी बातें पूरे दुनिया के लोगों को काफी हैरान करती है तो आज मैं बताने वाला हूं पाकिस्तान के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको काफी हैरान कर सकती है।

1 – दोस्तों पाकिस्तान का राष्ट्रीय भाषा उर्दू को बनाया गया लेकिन यह बात काफी हैरान करने वाली है कि पाकिस्तान के सिर्फ 8 प्रतिशत लोग उर्दू में बोलते हैं और यहां पर सब से ज्यादा बोले जाने वाली भाषा पंजाबी है जो के आधे से भी ज्यादा आबादी बोलती है।

2 – पाकिस्तान जब आजाद हुआ था तब पाकिस्तान की कुल आबादी सिर्फ तीन करोड़ के आसपास थी लेकिन 1990 से 2009 के बीच इन 20 सालों में पाकिस्तान की आबादी लगभग दोगुने की रफ्तार से बड़ी है। यही कारण है कि आज पाकिस्तान की कुल आबादी लगभग 18 करोड से भी अधिक है और यह अनुमान है कि अगले 10 सालों में पाकिस्तान की आबादी दुनिया के मुसलमान रियासतों में सबसे अधिक हो सकती है।

3 – पाकिस्तान की लगभग 20 प्रतिशत आबादी हर दिन का 100 रूपये से भी कमाती है।

4 – दुनिया में आधी से ज्यादा हाथ से सिली हुई फुटबॉल अकेले पाकिस्तान बनाता है।

5 – पाकिस्तानी पासपोर्ट द्वारा इजराइल को मान्यता ना देने के कारण आप पाकिस्तानी पासपोर्ट से इसराइल नहीं जा सकते हैं।

6 – पाकिस्तान के ट्रक को दुनिया में सबसे खूबसूरत माना जाता है और पाकिस्तान के लोग ट्रक को दुल्हन की तरह सजाना पसंद करते हैं।

TECH$$$$$$CHAKIT ? क्लिक करें

7 – पाकिस्तान की ज्यादातर लड़कियाँ दूसरे देशों की लड़कियों से काफी खूबसूरत मानी जाती हैं।

8 – पाकिस्तान में शिक्षित लोगो की मात्रा सिर्फ 60 प्रतिशत है लेकिन महिलाओं में शिक्षित की मात्रा 46 प्रतिशत से भी कम है और आज भी पाकिस्तान के काफी सारे इलाके में महिलाओं को काम करने नहीं दिया जाता।

9 – पाकिस्तान की रोड व्यवस्था पूरे साउथ एशिया में सबसे अच्छी माना जाती है।

10 – पाकिस्तान की ज्यादातर आबादी गन्ने का रस पीना बहुत ही ज्यादा पसंद करती है और यहां पर गन्ने का रस रोह नाम से जाना जाता है।

11 – पाकिस्तान की सिंचाई व्यवस्था दुनिया में सबसे बड़ी मानी जाती है और यहाँ की ज्यादातर सिंचाई जमीन सिंधु नदी के आसपास है।

12 – पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई दुनिया की सबसे छोटी नोबेल पुरस्कार की विजेता हैं।