आप भी उठा सकते है इस तरह से दुनियाभर के इन महंगे होटलों में फ्री में रहने का मजा

0
10

हर महिला चाहती है कि वह घूमने जाए तो बेहतरीन लग्जरी सुविधाओं का आनंद उठाए, आरामदायक कमरे, भव्य बाथरूम, बाहर बाल्कनी से समुद्र का सुंदर नजारा, स्पा और आउटडोर पूल, ये सबकुछ मिले, तो घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। जरा सोचिए आप इटली जैसे देश में घूम रहीं हों और आपको ऐसी सुविधाओं का लाभ फ्री में उठाने को मिले तो कैसा रहे। तो मैडम खुश हो जाइए, क्योंकि एक नए कॉन्सेप्ट के तहत सैलानियों को बार्टर सिस्टम के तहत फ्री में होटल स्टे की सुविधा मिल रही है।

अनोखा बार्टर वीक
दुनिया में अपनी तरह का पहला बार्टर वीक मनाया जा रहा है। 19 से 25 नवंबर तक दुनिया के 60 देशों की 450 प्रॉपर्टीज में यह बार्टर वीक मनाया जाएगा, जिन्होंने इस इनीशिएटिव के लिए साइन किया है। इस समझौते के तहत आप अपनी सर्विसेस के बदले होटल में फ्री में स्टे कर सकती हैं।

क्रिएटिव तरीके से चलाएं कैंपेन
नवंबर के इस तीसरे हफ्ते में आप इन महंगे और भव्य होटलों में स्टे कर सकती हैं और इसके लिए उन्हें अपनी पॉकेट देखने की भी जरूरत नहीं है। बार्टर वीक के ऑर्गनाइजर्स का कहना है कि अगर आप इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको कुछ मैनुअल, टीचिंग या क्रिएटिव टास्क आने चाहिए, जिसके आधार पर वह इस सुविधा का लाभ उठा सकें। ऑर्गनाइजर्स ने जो विशेज ऑनलाइन पोस्ट की हैं, उनमें से ट्रैवलर्स को अपनी विशेज सेलेक्ट करनी हैं। उदाहरण के लिए फ्लोरेंस में एक गेस्टहाउस यात्रियों से एक रात के लिए 120 यूएस डॉलर चार्ज करता है, लेकिन वह ऐसे यात्री को फ्री में स्टे की सुविधा दे सकता है, जो उनके लिए इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया कैंपेन चलाने में मदद करे।

इटली के बेड एंड ब्रेकफास्ट से इस तरह की स्कीम की शुरुआत हुई थी और अपने दसवें संस्करण में भी यह कामयाब रहा। इस कॉन्सेप्ट के सक्सेसफुल होने के चलते ही यह कॉन्सेप्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाया गया। अब यह इतालवी इवेंट ऐसी प्रॉपर्टीज के लिए बार्टर स्वीकार करता है, जिसमें स्कीम पूरे साल चलती रहती है।

इसी तरह का फ्री स्टे ऑफर करने वाला उत्तरी पुर्तगाल का एक होटल है 1720 क्विंटा दा कैंसेला, जो ब्रेगा शहर के पास है। इस प्रॉपर्टी की अपनी वाइनयार्ड है, आउटडोर पूल है और बाहर का खूबसूरत नजारा है। यहां एक रात के स्टे का खर्च 100 यूरो के तकरीबन आता है, लेकिन जो गेस्ट मेसनरी काम में मदद कर सकते हैं, गार्डन की लैंक्स्केपिंग का काम देख सकते हैं, वे यहां फ्री में स्टे कर सकते हैं।

मेंटेनेंस के काम में मदद करें और फ्री में रहें
इटली में इसी तरह की एक और प्रॉपर्टी है पुरुगिया में, जिसका नाम है Il Querceto, यह एक कन्वर्टेड फार्महाउस है, जहां एक रात के स्टे का खर्च 100 यूरो के करीब है। यहां बड़े-बड़े बेडरूम और स्वीमिंग पूल की सुविधा है और यह होटल टाइबर वैली की खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां फ्री स्टे के लिए मेंटेनेंस, प्लंबिंग और बिजली के काम में मदद करानी होगी।

इस अनोखे बार्टर सिस्टम का फायदा उठाते हुए आप दुनियाभर की प्रॉपर्टीज में फ्री स्टे का मजा उठा सकती हैं। तो क्यों ना आप सोशल मीडिया पर अपनी सक्रियता का फायदा उठाते हुए बार्टर सिस्टम के तहत होटल के लिए एक दिलचस्प सा कैंपेन चलाएं और होटलों के दिलकश एंबियंस में कुछ बेहतरीन एक्सपीरियंसेस के साथ वापस आएं।