इस साल के अंत में बढ़ा सकते है टाटा मोटर्स की कारों के दाम

0
15

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए रुपये में लगातार आ रही गिरावट एक तनाव भरा महौल पैदा कर रहा है। ऐसे में टाटा मोटर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी त्योहारी सीजन में कीमतों में बढ़ोतरी से बचने के लिए दिसंबर के आसपास कंपनी पर होने वाले प्रभाव से गुजरने के लिए वाहनों का मूल्यांकन करेगी।

टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान टिगोर का अपग्रडेड वर्जन लॉन्च किया जिसकी कीमत 5.20 लाख रुपये से लेकर 7.38 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। अब कंपनी अगले साल की शुरुआत में अपना नया प्रीमियम प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है।

डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्यह्रास के असर पर जवाब देते हुए टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट, पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट, मयंक पारीक ने कहा, “यह एक तनाव है। एक बिंदू तक हम अवशोषित कर सकते हैं और हम अवशोषित करेंगे, अन्यथा हम एक टिकाऊ परियोजना चला रहे हैं और हमें स्थायी रूप से जीतना है।”

पारीक ने आगे कहा, “हमारे पास प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 25-30 फीसद आयात सामग्री है।” बता दें, बुधवार को रुपया यूएस डॉलर के मुकाबले 0.4 फीसद गिरकर 74.48 पर खुला है।

पारीक से जब पूछा गया क्या कंपनी इस प्रभाव को ग्राहकों पर पास करेगी तो उन्होंने कहा, “इस बारे में हम आगे देखेंगे लेकिन त्योहारी सीजन के दौरान हम कीमतों में कोई बदलाव नहीं करेंगे। इस साल के अंत तक, करीब दिसंबर महीने में कंपनी कीमतों में बदलाव कर सकती है। निश्चित रूप हमें करना होगा, लेकिन हम पूरा बोझ ग्राहकों पर पूरी तरह नहीं डाल सकते।”

बाजार भाव पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा कि उच्च ईंधन की कीमतों और वाहन वित्त की अनुपलब्धता जैसे कारकों के कारण “तनाव” है।

दूसरी तिमाही में एक ओर जहां इंडस्ट्री ने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 3.2 फीसद की गिरावट दर्ज की तो वहीं, टाटा मोटर्स ने 19.1 फीसद की बढ़ोतरी हासिल की है।