इस साल जुलाई-दिसंबर की अवधि के लिए ज्यादा लोगों को मिल सकती है नौकरी: रिपोर्ट

0
1
इस साल जुलाई-दिसंबर की अवधि के लिए ज्यादा लोगों को मिल सकती है नौकरी: रिपोर्ट

रिक्रूटर्स इस साल के अगले छह महीनों में अपने पेरोल में और ज्यादा कर्मचारियों को जोड़ सकते हैं, इसे लेकर वे काफी उत्साहित हैं और ऐसा माना जा रहा है कि अधिकतम लोगों को काम मिल सकता है, बुधवार को एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

प्रमुख जॉब साइट Naukri.com के द्वि-वार्षिक सर्वेक्षण के मुताबिक, जिसका शीर्षक Naukri Hiring Outlook जुलाई-दिसंबर 2019 है, सर्वेक्षण में शामिल 78 फीसद रिक्रूटर्स अगले छह महीनों में हायरिंग एक्टिविटी का अनुमान लगा रहे हैं, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 70 फीसद था।

हालांकि, रोजगार के अवसर पैदा होना एक सकारात्मक संकेत है, फिर भी सही प्रतिभा को खोजना चुनौतीपूर्ण काम है। 41 फीसद रिक्रूटर्स का अनुमान है कि प्रतिभा की कमी का मुद्दा अगले छह महीनों में तेज हो सकता है, जबकि एक साल पहले यह 50 फीसद था।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 16 फीसद रिक्रूटर यह राय रखते हैं कि आने वाले छह महीनों में केवल रिप्लेसमेंट हायरिंग देखने को मिलेगी, जबकि 5 फीसद नो हायरिंग की बात मानते हैं, कुल रिक्रूटर्स में से केवल 1 फीसद ही छंटनी की आशंका जता रहे हैं।

ज्यादातर नौकरियां आईटी, बीएफएसआई और बीपीओ में मिल सकती हैं, जिनमें 80-85 फीसद से अधिक भर्तियों का अनुमान है। रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर भर्तियों में पहली प्राथमिकता तीन-पांच साल के अनुभव वालों को दी जाएगी, इसके बाद एक-तीन साल वालों को नौकरी पर रखा जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल हायरिंग में लगभग 18 फीसद आठ साल के अनुभव वाले प्रोफेशनल होंगे।