इस सेडान कार का माइलेज है इतना अच्छा की आप भी सुन कर यकीन नही कर पाओगे…

0
58
अगर आप भी लग्जरी सेडान कारों को पसंद करते हैं और उनकी कीमत ज्यादा होने की वजह से नहीं खरीद पा रहे हैं तो हम आपको भारत की उस सेडान मारुति सुजुकी सियाज के बारे में बता रहे हैं जो कि माइलेज के मामले में सबसे ज्यादा आगे है और लुक तो ऐसा कि देखने वाले भी फेल हो जाएं। आइए जानते हैं कैसी है ये कार और कैसे हैं इसके फीचर्स।
इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात करें तो इस कार के डीजल वेरिएंट में 1248 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 88.5 बीएचपी की पावर और 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार प्रति लीटर डीजल में 28.09 किमी का माइलेज देती है। पेट्रोल वेरिएंट में 1373 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 91.1 बीएचपी की पावर और 130 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।
फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो इस कार में पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, एलॉय व्हील, पावर विंडो, एसी, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, फॉग लाइट्स, टच स्क्रीन, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स में पार्किंग कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स, पार्किंग सेंसर और फॉग लाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
ये कार प्रति लीटर डीजल में 20.73 किमी का माइलेज देती है। ये कार मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ आती है। इस कार में 43 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। ये कार सिर्फ 14 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है और अधिकतम रफ्तार 190 किमी प्रति घंटा है।
कीमत
कीमत की बात करें तो इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 8.19 लाख रुपये है।
चकित गुप्ता,
जी. बी. पंत. इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग 5 समेस्टर,
नई दिल्ली