एक्सरसाइज़ से ज्‍यादा डाइट का पड़ता है आपकी बॉडी पर प्रभाव…

0
2

 

आप जानते होंगे कि एक्सरसाइज़ से ज्‍यादा प्रभाव आपके बॉडी पर पड़ता है डाइट का। यह बहुत बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको अपनी डाइट के बारे में सब पता हो। क्‍या खा रहे हैं? कितना खा रहे हैं? सही एक्सरसाइज़व डाइट का सही तालमेल ना हो तो आपकी बॉडी को कुछ भी प्रभाव नहीं करेगा। चीजों की सही सही पैमाइश करें। एक कटोरी का मतलब आखिर क्‍या होता है, एक चम्‍मच ऑयल का मतलब आखिर क्‍या होता है। इन्‍हें जानना महत्वपूर्ण है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि बॉडी के लिए जरुरी क्या है व किस तरह से इसका प्रयोग करन चाहिए।

एक बार यह पैमाइश कर लेंगे तो वो हमेशा के लिए आपके कार्य आएगी। किसी वस्तु में कितना प्रोटीन, फैट व कार्बोहाइड्रेट होता है व उससे कितनी कैलोरी मिलती है आपको पता होना चाहिए। जो वर्कआउट करने का उपाय हमने आपको बताया है उसके लिए ताकत चाहिए।
ताकत के लिए आपको खाना होगा। इंटेंस एक्सरसाइज़ आप खाली पेट नहीं कर सकते इसलिए एक्सरसाइज़ से आधा घंटा पहले एक दो उबले आलू खा लें। आपके मन में ये सवाल उठेगा कि फैट कम करने में आलू से परहेज करते हैं मगर आलू व आपकी पूरी एनर्जी वर्कआउट में खत्‍म हो जाएगी चिंता न करें। इस वाले शेड्यूल को अनुसरण करने में प्रोटीन वकार्बोहाइड्रेट का रेशो 1:2 रहेगा।