एक चौड़ी छाती पाने के लिए जरूर करे ये 3 काम

0
5

 

एक परफेक्ट और सुडोल शरीर की चाहत हर व्यक्ति को होती है। हमेशा व्यक्ति अपनी शारीरिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह- तरह के उपयोग करता रहता हैं। एक सुडोल शरीर की पहचान होती है उसके गठीले बदन से जिसमें चौड़े कंधे, भरा हुआ शरीर और उभरा हुआ चेस्ट। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने चेस्ट को फुला सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

1-चेस्ट की एक्सरसाइज द्वारा

चेस्ट की एक्सरसाइज पहला और मुख्य तरीका है जिसको अपनाकर चेस्ट को मनचाहा आकार दे सकते हैं। इसके लिए आप या तो जिम जा सकते हैं, अथवा घर पर ही चेस्ट संबंधी व्यायाम कर सकते हैं। इसमेें पुश अप, बेंच प्रेस, बटरफ्लाई इत्यादि एक्सरसाइज को अपनी दैनिक दिनचर्या में अपनाकर अपनी चेस्ट को मनचाहा आकार दे सकते हैं।

2-प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन से भरपूर आहार चेस्ट बनाने में अहम भूमिका निभाता है। आप का भोजन प्रोटीन युक्त होना चाहिए जिसमें दालें, दूध, पनीर , सुखे मेवे आदि हो। आप अपने शरीर के वजन के हिसाब से ढाई से 3 ग्राम प्रोटीन लें।

TECH$$$$$$CHAKIT ? क्लिक करें

3-मालिश आदि के द्वारा

सुंदर व मजबूत चेस्ट पाने के लिए नियमित रूप से उसकी मालिश जरूरी है। मसाज के लिए सरसों या नारियल का तेल लेकर उसकी अच्छी सी मसाज करनी चाहिए। इससे रक्त प्रवाह अच्छा होगा, और सीने की मसल्स को प्रोटीन प्राप्त होगा। उपरोक्त तरीकों को अपनाकर आप अपने चेस्ट को मजबूत और फुला सकते हैं।