ऑटो, बैंकिंग स्टॉक की बिकवाली से टूटे शेयर बाजार; Axis Bank, SBI के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट

0
0

ऑटोमोबाइल और बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक में दोपहर के बाद हुई जबरदस्त बिकवाली की वजह से शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी 38,000 और 11,200 के स्तर से नीचे बंद हुए। सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ खुलने के बावजूद दोपहर में हुई बिकवाली की वजह से BSE Sensex 433.15 अंक या 1.13% की गिरावट के साथ 37877.34 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, NSE Nifty 122.10 अंक यानी 1.08% की गिरावट के साथ 11178.40 अंक पर बंद हुआ। धातु और फार्मा छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान के साथ बंद हुए।

इन शेयरों में रही गिरावट

BSE Sensex पर एक्सिस बैंक के शेयरों में सबसे अधिक 2.81 फीसद की गिरावट देखने को मिली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के शेयरों में 2.68 फीसद की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक, पावरग्रिड, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनजर्व, भारती एयरटेल, बजाज ऑटो, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, अल्ट्राटेक सीमेंट, लार्सन एंड टूब्रो, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी, टीसीएस, रिलायंस, टेक महिंद्रा और एशियन पेंट्स के शेयर गिरावट लिए बंद हुए।

दूसरी ओर सन फार्मा, एनटीपीसी, टाटा स्टील, टाइटन और इन्फोसिस के शेयरों में तेजी देखने को मिली।

जानें क्या रही शेयर बाजारों में गिरावट की वजह

कारोबारियों के मुताबिक यूरोपीय बाजारों में जबरदस्त गिरावट का रुख दिखने के बाद घरेलू शेयर बाजारों की तेजी अचानक से थम गई और Sensex और Nifty लाल निशान में पहुंच गए। शुरुआती कारोबार में पेरिस, फ्रैंकफर्ट और लंदन के स्टॉक एक्सचेंज में दो फीसद तक की गिरावट देखने को मिल रही है।