कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, 100 से ज्यादा लोग लापता

0
3

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में आए पैराडाइज शहर में बड़े पैमाने पर हवाई टैंकरों और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार जूझ रहे हैं. अमेरिका के इतिहास में सबसे भयावह जंगली आग में 100 से ज्यादा लोग लापता हो गए.

आग से सबसे ज्यादा नुकसान बुट्टे नाम की काउंटी के तहत आने वाले पैराडाइज शहर में हुआ है. शहर का एक बड़ा हिस्सा भीषण जंगली आग की चपेट में आने से पूरी तरह से तबाह हो चुका है. पूरा शहर खाली हो चुका है. अधिकारियों ने इसे ‘‘कैंप फायर’’ नाम दिया है.

सिएरा नेवादा पहाड़ों की तलहटी में बसा करीब 26,000 की आबादी वाला यह शहर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है. शेरिफ कार्यालय द्वारा लापता लोगों की जारी सूची में ज्यादातर बुजुर्ग लोग शामिल हैं.  अमेरिकी इतिहास के सबसे घातक आग में कम-से-कम 51 लोगों की जान जा चुकी है. बड़े पैमाने पर बचाव अभियान जारी है.

राष्ट्रपति ट्रंप ने घोषित किया गंभीर आपदा

आग इतनी भीषण है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने इसे गंभीर आपदा घोषित कर दिया है. आग की चपेट में आने से कई सेलिब्रेटी के लग्जरी घर भी तबाह हो गए हैं.

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग की घटना में हॉलीवुड हस्तियों माईली सायरस और जेरार्ड बटलर के घर तबाह हो गए हैं. जबकि फिल्मकार गुइलेरमो डेल टोरो के घर को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है. सायरस ने रविवार को ट्विटर पर पीड़ितों के प्रति संवेदना जाहिर की.

आठ नवंबर की सुबह लगी आग से करीब 7200 इमारतें तबाह हो गई हैं. आग लगभग 1,17,000 एकड़ में फैली है.