क्या आपको विंडोज 7 से अपग्रेड करना चाहिए???

0
1

 

आपको पता चल सकता है कि विंडोज 7 अब अपने जीवन के अंत में है या नहीं। दस जनवरी से अधिक सक्रिय सेवा के बाद, 14 जनवरी 2020 को Microsoft आधिकारिक तौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सभी समर्थन को समाप्त कर देगा। इसका मतलब यह है कि अगर आपको मदद की ज़रूरत नहीं है तो कोई और अपडेट नहीं होगा, सुरक्षा छेद के लिए कोई पैच नहीं और कोई तकनीकी सहायता नहीं।

बदले में, इसका मतलब है कि आप अपने विंडोज लैपटॉप या पीसी का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि यह बहुत जोखिम भरा है। हम बताएंगे कि क्यों, और आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करते हैं कि आपका पीसी किसी भी अवसरवादी हमलावरों से सुरक्षित रहे।

Windows ‘समर्थन का अंत’ का वास्तव में क्या मतलब है?

जब कोई ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से समर्थित होता है, तो इसका मतलब है कि यह हैकर्स द्वारा पाई गई किसी भी नई कमजोरियों का मुकाबला करने के लिए नई सुविधाओं, बग फिक्स और सुरक्षा पैच की नियमित आपूर्ति प्राप्त करना जारी रखेगा।

विंडोज 7 कुछ समय पहले किसी भी विकासात्मक उन्नयन से बाहर चला गया, लेकिन Microsoft ने सुरक्षा पैच के साथ जारी रखा है। अब, 14 जनवरी 2020 से, बाद वाला भी बंद हो जाएगा, जिससे विंडोज 7 अनिवार्य रूप से एक मृत ऑपरेटिंग सिस्टम बन जाएगा।

क्या विंडोज 7 का उपयोग करना सुरक्षित है?

तकनीकी रूप से, आपके विंडोज 7 पीसी का उपयोग करने से रोकने के लिए कुछ भी नहीं है जिस तरह से आपके पास हमेशा होता है। यह रातोंरात काम करना बंद नहीं करेगा। ओएस बिल्कुल वैसा ही व्यवहार करेगा: एप्लिकेशन चलेंगे, आप इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं, और कुछ भी किसी भी तरह से अलग नहीं लगेगा। लेकिन किसी भी सुरक्षा छेद जो बने रहते हैं, उन्हें खोजा जाने के बाद हैकर्स द्वारा लगभग निश्चित रूप से शोषण किया जाएगा: यह केवल समय की बात है।

अब, यह सच है कि अतीत में माइक्रोसॉफ्ट ने पैच को एक-ऑफ के रूप में जारी किया था जब असमर्थित उत्पादों में गंभीर कमजोरियां पाई गई थीं। लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि विंडोज 7 के साथ क्या होगा।

और विंडोज 7 पीसी का उपयोग करना जारी रखना जो कि इंटरनेट से जुड़ा है, आपके डेटा, साथ ही आपकी वित्तीय और अन्य व्यक्तिगत जानकारी को गंभीर जोखिम में डाल सकता है।

यदि आप हर समय अपने पीसी को ऑफलाइन (इंटरनेट से डिस्कनेक्ट) करना चाहते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप किसी भी USB थंब ड्राइव या अन्य स्टोरेज डिवाइस को न डालें, जिसमें दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर हो सकते हैं: आपको हर एवेन्यू की सुरक्षा करने की आवश्यकता है वह डेटा आपके पीसी में प्रवेश कर सकता है।

हालाँकि, अधिकांश लोगों के लिए यह अस्वीकार्य समाधान है। यदि आपको ऑनलाइन होने की आवश्यकता है, तो अप-टू-डेट सुरक्षा पैच के बिना ऐसा करना परेशानी के लिए पूछ रहा है।

क्या एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर विंडोज 7 की सुरक्षा करेगा?

संक्षिप्त उत्तर: नहीं।

हालांकि सुरक्षा पैकेज हमले की कुछ शैलियों को रोकेंगे, Microsoft के अपडेट की प्रकृति अलग है कि वे आमतौर पर ओएस पर चलने वाले कार्यक्रमों के बजाय विंडोज में खुद को कमजोरियों को संबोधित करते हैं।

एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आमतौर पर उन प्रकार के हमलों को रोकने के लिए अच्छा नहीं है जो ओएस के बचाव में छेद का दोहन करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि Kaspersky जैसी एंटीवायरस कंपनियां भी उपयोगकर्ताओं को एक समर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करने की सलाह दे रही हैं।

और यह हमारी सलाह भी है: यदि आप अपने पीसी या लैपटॉप को विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं, तो यह कैसे करें, या क्या आप एक नया लैपटॉप या पीसी खरीदने से बेहतर हो सकते हैं, इस बारे में सलाह के लिए पढ़ते रहें।

अगर मैं विंडोज 10 में अपग्रेड करता हूं तो क्या मेरे सभी सॉफ्टवेयर काम करेंगे?

यह होना चाहिए। विंडोज 10 को पुराने ऐप्स चलाने के लिए बनाया जा सकता है, लेकिन सबसे अस्पष्ट सॉफ्टवेयर के अलावा अन्य सभी चीजों के लिए, यह आवश्यक नहीं होगा क्योंकि सभी लोकप्रिय सॉफ्टवेयर विंडोज 10 के साथ पहले से ही काम करते हैं।

यदि आपको अभी भी एक विशेष कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है जिस पर आप भरोसा करते हैं, जिस पर आप जानते हैं कि विंडोज 10 के साथ संगत नहीं है, तो आपको अपने विकल्पों का पता लगाने के लिए रचनाकारों से संपर्क करना चाहिए। (एक संभावना यह भी है कि आप विंडोज 7 को विंडोज 10 के भीतर ‘वर्चुअल मशीन’ के रूप में चला सकते हैं और फिर इस तरह असंगत ऐप्स चला सकते हैं – विंडोज 10. में वर्चुअल मशीनों के लिए हमारे गाइड में और देखें।)

यदि वह बहुत अधिक परेशानी की तरह लग रहा है, तो शायद यह एक और ऐप ढूंढने का समय है जो एक ही काम कर सकता है, क्योंकि यह आपको आने वाले वर्षों में बेहतर सेवा प्रदान करेगा।

यदि आप नए ऐप्स की तलाश कर रहे हैं, तो अपने समय के लायक कुछ विचार प्राप्त करने के लिए विंडोज के लिए सबसे अच्छा मुफ्त सॉफ्टवेयर देखें।

विंडोज 10 कितना अलग है?

अधिकांश भाग के लिए, विंडोज 7 में आपके द्वारा भरोसा की गई सभी चीजें विंडोज 10 पर उपलब्ध होंगी या उनमें से कुछ हैं। अंतर्निहित प्रणाली में से बहुत कुछ समान है, जबकि कुछ शांत नई विशेषताएं भी हैं जो स्विच को और भी अधिक फायदेमंद बना सकती हैं। । दोनों कैसे तुलना करते हैं, इस पर एक व्यापक नज़र के लिए, विंडोज 7 बनाम विंडोज 10 पढ़ें।

मैं विंडोज 10 में कैसे अपग्रेड करूं?

उन्नयन की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है, हालाँकि आप पहले यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप किसी भी महत्वपूर्ण फ़ाइल, दस्तावेज़, संगीत, फ़ोटो, वीडियो और अन्य डेटा का पूर्ण बैकअप लें। यदि आपने ऐसा पहले नहीं किया है या आपके पास एक सॉफ़्टवेयर पैकेज नहीं है जो इस काम को संभालता है, तो प्रस्ताव पर क्या देखने के लिए सबसे अच्छा बैकअप सॉफ़्टवेयर के हमारे राउंडअप पर नज़र डालें।

अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए, आप Microsoft मीडिया क्रिएशन टूल को डाउनलोड कर सकते हैं और इसे चलाने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। हमने विभिन्न लोगों को रिपोर्ट करते हुए देखा है कि यदि आप पूरी तरह से ताज़ा इंस्टॉलेशन करने के बजाय अपनी फ़ाइलों को रखने के लिए विकल्प का उपयोग करते हैं, तो भी आप विंडोज 7 को विंडो में अपग्रेड कर सकते हैं हालांकि, आपको संकेत दिए जाने पर अपनी मूल विंडोज 7 उत्पाद कुंजी दर्ज करने की आवश्यकता होगी, इसलिए हमें उम्मीद है कि आपको यह सौंपना होगा।

यदि नहीं, तो आपको विंडोज 10 लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता होगी जो वर्तमान में होम संस्करण के लिए £ 119.99 / $ 139 या प्रो के लिए £ 219.99 / $ 199 है।

आपको विंडो 7 से विंडोज 10 गाइड में जाने के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी, लेकिन जो भी होता है, हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने सिर को रेत में न बांधें और बिना परवाह किए विंडोज 7 का उपयोग करें।

यदि आप विंडोज 10 के लिए माइक्रोसॉफ्ट की कीमतें बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो बहुत कम के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कई विकल्प हैं – इस बारे में अधिक पता करें कि क्या सस्ते विंडोज 10 कोड वास्तव में काम करते हैं (वे आम तौर पर करते हैं!)।