क्या आप जानतें हैं की भारत और पाकिस्तान की सीमा कहाँ कहाँ पर मिलती है…

0
9

 

आज मैं आपको भारत और पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा के बारे में बताऊंगा के किन किन राज्यों से पाकिस्तान की सीमा गुजरती है और भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर किन-किन राज्य में स्थित है।

आपने अक्सर यह तो सुना होगा कि भारत के बाद पाकिस्तान की शुरुआत होती है और भारत और पाकिस्तान की सीमा बहुत लंबी है लेकिन आज हम आपको यह बताते हैं कि भारत और पाकिस्तान की सीमा किन किन राज्यों में मिलती है और यह सीमा कितनी लंबी है साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि किन राज्यों का बॉर्डर कितने किलोमीटर तक फैला हुआ है। तो शुरू करते हैं आपको बताना –

TECH$$$$$$CHAKIT ? क्लिक करें

भारत और पाकिस्तान की सीमा –

भारत और पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय सीमा 3323 किलोमीटर लंबी है यह भारत के 4 राज्यों से होकर गुजरती है और 4 राज्यों में भारत पाकिस्तान के बॉर्डर है जिनमें हमारी भारतीय सेना 24 घंटे निगरानी करती हैं । तो बताते हैं आपको कि कौन से इलाके में कितने किलोमीटर तक फैली है अंतरराष्ट्रीय सीमा –

1. जम्मू कश्मीर –

भारत और पाकिस्तान की सबसे लंबी सीमा जम्मू कश्मीर में स्थित है आपने अक्सर जम्मू कश्मीर के बारे में तो सुना ही होगा कि यहां आए दिन पाकिस्तानी गोलाबारी करता है और आतंकवादी की घुसपैठ कर आता है यह दरअसल इसलिए होता है क्योंकि जम्मू कश्मीर में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर बहुत लंबा है । जम्मू कश्मीर राज्य में भारत और पाकिस्तान की सीमा 1225 किलोमीटर लंबी है।

2. राजस्थान –

भारत और पाकिस्तान के सबसे लंबे बॉर्डर के मामले में राजस्थान राज्य दूसरे नंबर पर है बता दें आपको की राजस्थान में पाकिस्तान से सटी सीमा 1037 किलोमीटर तक लंबी है और यहां दिन-रात भारतीय सैनिक शरहद की रखवाली करते हैं।

3. पंजाब –

तीसरे नंबर पर पंजाब आता है पंजाब में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर 553 किलोमीटर तक फैला है और आपको यह भी बता दे कि पाकिस्तान के दूसरी तरफ भी पंजाब है जिसे पाकिस्तान का पंजाब कहते हैं ।

4. गुजरात –

भारत और पाकिस्तान की बॉर्डर के मामले में गुजरात भी शामिल है गुजरात में पाकिस्तान से सटी सीमा 508 किलोमीटर तक लंबी है जिसमें से समुंदर की सबसे अहम भूमिका है ।