क्या आप जानते हो सोयाबीन की असली ताकत, प्रोटीन पौडर्स से 10 गुना ज्यादा ताकतवर होता है ये…

0
5

 

खान पान की बिगड़ती आदतों ने हमारे शरीर को पूरी तरह से बिगड़ दिया है । जिसकी वजह से हमारा शरीर दिन पर दिन कमजोर होता जा रहा है । कमजोर शरीर को ताकतवर बनाने और सुडौल बनाए के लिए हम कई हाथ कंडे अपनाते हैं । बहुत कुछ खाते हैं बहुत कुछ करते हैं । जिम जाते हैं , प्रोटीन शेक जो मार्केट में रेडीमेड मिलता है उसका सेवन करते हैं । फिर भी कोई खास फायदा नहीं होता और इस परेशानी में लगे रहते हैं कैसे भी कर के हम हमारा शरीर बना लें ।थोड़ा वजन बढ़ जाए ।

आज के इस अंक में हम आपको बताने जा रहे हैं की ऐसा क्या है जो मांस मच्छी और बाहरी प्रोटीन से भी ज्यादा अच्छा है। आइये बात करते हैं इस बारे में ।
सोयाबीन :- इसका नाम हम सभी ने सुन रखा है । पर इससे गुणो के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं । आइये बात करते हैं उसके बाते में ।

सोया बिन का सेवन करने से हड्डियाँ और मांसपेशियाँ मजबूत होती है । सोयाबीन शरीर को एनीमिया, शुगर, ब्लड प्रेशर, ह्र्दय जैसे रोगों से शरीर को हमेशा बचाते है। और सोयाबीन त्वचा, बालों, मांसपेशियों, नाखूनों आदि को स्वस्थ रखता है। सोयाबीन का सेवन करने से वजन तेज़ी से बढ़ता है जो मांस मच्छी के सेवन से भी इतना असर नहीं करता सिर्फ सोयाबीन के सेवन से ही फर्क पड जाता है ।

सोया बीन में विटामिन बी पाया जाता है ।
सोया बीन में फाइबर की मात्र होती है ।
सोयाबीन में आयरन पाया जाता है ।
सोयाबीन में जिंक और पोटेशियम की मात्र भरपूर पाई जाती है ।

अमीनो एसिड जैसे कई तत्व एक साथ पाये जाते हैं ।

1 मुट्ठी सोयाबीन / आधा कटोरी सोयाबीन को रात को भिगोएँ दे और सुबह में नाश्ते में सेवन करे । इसका सेवन करने से आपके वजन में बढ़ोतरी होगी और आपको हष्ठ पुष्ट सहरीर की प्राप्ति होगी । इतना ही नहीं इसके अंदर मौजूद इन सभी गुणो के कारण यह हमें अंदरूनी ताकत भी प्रदान करता है ।