क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865: आप सभी को पता होना चाहिए…

0
3

 

कल, माउ, हवाई में अपने वार्षिक टेक शिखर सम्मेलन में, क्वालकॉम ने तीन नए SoCs, स्नैपड्रैगन 865, 765 और 765G की घोषणा की। इनमें से, स्नैपड्रैगन 865 एक प्रमुख फ्लैगशिप मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म है जो आगामी फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन को पावर देगा, जबकि, स्नैपड्रैगन 765 और 765G, अगले साल मिड-रेंज स्मार्टफ़ोन को सेट करने के लिए मध्य स्तरीय चिपसेट हैं। । आइए अंदर देखें और देखें कि आगामी फ्लैगशिप चिपसेट की पेशकश क्या है।

क्वालकॉम के अनुसार, स्नैपड्रैगन 865 दुनिया के सबसे उन्नत 5 जी मोडेम-आरएफ सिस्टम, एक्स 55 को जोड़ती है, जो प्रमुख उपकरणों पर बेहतर कनेक्टिविटी और बेहतर प्रदर्शन की पेशकश करने का दावा करता है। X55 7.5Gbps तक की पीक स्पीड प्रदान करता है, जो कि अधिकांश वायर्ड कनेक्शन स्पीड से तेज है। मॉडेम के अलावा, एसओसी में 5 वीं-जेन क्वालकॉम एआई इंजन और नया क्वालकॉम सेंसिंग हब शामिल है जो बेहतर खुफिया क्षमताओं की पेशकश करने के लिए गठबंधन करते हैं। 865 में क्वालकॉम स्पेक्ट्रा 480 आईएसपी (इमेज सिग्नल प्रोसेसर) है जो मोबाइल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए 2 गीगाहर्ट्ज़ प्रति सेकंड की गति के साथ नई सुविधाएँ पेश करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, प्लेटफॉर्म Kyro 585 CPU के साथ आता है – जो 25% तक के प्रदर्शन में सुधार करने का दावा करता है, और Adreno 650 GPU – जो पिछली पीढ़ी की तुलना में 25% तक के प्रदर्शन में सुधार का वादा करता है।

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 फीचर

1. 5 जी

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, स्नैपड्रैगन 865 प्लेटफॉर्म एक्स 55 मॉडेम के साथ आता है, जो दुनिया का पहला वाणिज्यिक मॉडेम-टू-एंटीना 5 जी समाधान है। X55 लगातार और तेज कनेक्टिविटी के लिए अनुमति देता है, जिसमें 7.5Gbps की गति है। यह दोनों TDD (Time Division Duplex) और FDD (फ्रिक्वेंसी डिवीजन Duplex) आवृत्ति में mmWave और सब -6GHz वाले क्षेत्रों के लिए समर्थन प्रदान करता है, और NSA (नॉन-स्टैंड अलोन) और SA (स्टैंड अलोन) मोड्स के साथ भी संगत है DSS (डायनामिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग)। अन्य प्रदर्शन में सुधार के संदर्भ में, बेहतर वाईफाई और ब्लूटूथ प्रदर्शन के साथ 865 मोबाइल प्लेटफॉर्म एड्स, क्वालकॉम फास्टकनेक्ट 6800 कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ गति में सुधार (1.8Gbps तक) और विलंबता को कम करने के लिए, और क्वालकॉम aptX वॉयस मंच के लिए समर्थन के साथ आवाज दे रहा है। SWB (सुपर वाइड बैंड) कम विलंबता के साथ बेहतर ऑडियो देने के लिए। इसके अलावा, एक्स 55 मोडेम-आरएफ प्रणाली क्वालकॉम प्रौद्योगिकियों जैसे 5 जी पावरसेव, स्मार्ट ट्रांसमिशन, सिग्नल बूस्ट, और अधिक लंबी बैटरी जीवन के साथ बेहतर कवरेज और डेटा गति प्रदान करने की अनुमति देती है।

2. एआई

Snapdragon 865 में 5th-Gen Qualcomm AI Engine और AI सॉफ्टवेयर टूल्स दिए गए हैं जो कैमरा, ऑडियो और गेमिंग के लिए परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नया इंजन AI प्रदर्शन के 15 TOPS (TFLOPS नहीं) देने का दावा करता है, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 2x शक्तिशाली है। इसके अलावा, एआई इंजन में इसके मूल में क्वालकॉम हेक्सागोन टेन्सर एक्सेलरेटर है जो पिछली पीढ़ी के प्रदर्शन को 4 गुना करता है, जबकि 35% अधिक शक्ति-कुशल है। मंच विदेशी भाषाओं को पाठ और भाषण में अनुवाद करने के लिए वास्तविक समय के अनुवाद प्रदान करने में मदद करता है, और क्वालकॉम सेंसिंग हब डिवाइस को अपने आस-पास के बारे में जागरूक होने में मदद करता है जब आवाज सहायक को बेहतर सटीकता के साथ ट्रिगर किया जाता है, जबकि अभी भी कम ड्राइंग है शक्ति।

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765 और 765G के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है

3. आईएसपी

स्नैपड्रैगन 865 पर आईएसपी प्रति सेकंड 2 गीगापिक्सल तक की गति से संचालित होती है और 4K एचडीआर, 8 के वीडियो रिकॉर्डिंग या 200 एमपी फोटो शूटिंग क्षमता तक कैप्चर करने की क्षमता जैसी नई कैमरा सुविधाएँ प्रदान करती है। यह उपयोगकर्ताओं को 960fps तक धीमी गति वाले वीडियो लेने की अनुमति देता है और बेहतर एचडीआर फुटेज कैप्चर करने के लिए डॉल्बी विजन का परिचय देता है।

4. गेमिंग

गेमिंग के मोर्चे पर, नए मोबाइल प्लेटफॉर्म का उद्देश्य प्रदर्शन में सुधार करना और समग्र गेमिंग अनुभव के लिए प्रीमियम सुविधाओं की पेशकश करना है। क्वालकॉम का कहना है कि डेस्कटॉप फॉरवर्ड रेंडरिंग का समर्थन करने के लिए एंड्रॉइड पर 865 पहला मंच है, जो गेम डेवलपर्स को मोबाइल फोन पर डेस्कटॉप-गुणवत्ता गेमिंग अनुभव पेश करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म भी उपयोगकर्ताओं को अपने ग्राफिक्स ड्राइवर अपडेट और GPU सेटिंग्स को एड्रेनो अपडेट करने योग्य जीपीयू ड्राइवरों का उपयोग करने की अनुमति देता है, जिन्हें ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है, जैसे ही ओईएम उन्हें रिलीज़ करते हैं। इसके अतिरिक्त, स्मूथ गेमिंग अनुभव और बेहतर दृश्य देने के लिए 144Hz डिस्प्ले रिफ्रेश रेट और गेम कलर प्लस के साथ एचडीआर गेमिंग के लिए सपोर्ट भी है।

उपलब्धता

क्वालकॉम का कहना है कि इसकी सबसे नई टॉप-ऑफ-लाइन SoC को फ्लैगशिप डिवाइस को पॉवर करते देखा जा सकता है, जो 2020 की पहली तिमाही से शुरू होगी। Xiaomi (Mi 10), Motorola, Realme और Oppo सहित कई ओईएम ने घोषणा की है कि उनके आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन आएंगे स्नैपड्रैगन 865 के साथ।