चमगादड़ उल्टा क्यों लटकते हैं? आपको जानकर आश्चर्य होगा कि …

0
7

 

आप सभी ने चमगादड़ देखे होंगे जो ज्यादातर शाम को दिखाई देते हैं। चमगादड़ के बारे में कई अनोखी बातें हैं जिनके बारे में आप भी जानते होंगे। यह एकमात्र ऐसा जीव है जो स्तनधारियों के बीच उड़ान भर सकता है। यह माना जाता है कि लगभग 10 मिलियन साल पहले, डायनासोर के समय में, वे पृथ्वी पर रहते थे और अभी भी पृथ्वी पर उनकी उपस्थिति है।

लेकिन क्या आपने कभी उनके बारे में जानने की कोशिश की है कि वो उल्टा क्यों लटकते हैं, सीधे क्यों नहीं बैठते? आज हम आपको इस रहस्य के बारे में बताते हैं।

तो इसके पीछे का कारण अगर वे उलटे लटकते हैं, तो वे बहुत आसानी से उड़ सकते हैं। दरअसल, चमगादड़ बाकी पक्षियों की तरह जमीन से नहीं उड़ते हैं, क्योंकि उनके पंख उड़ने के लिए उतनी लिफ्ट नहीं देते हैं जितनी जरूरत होती है। इसके अलावा, उसके हिंद पैर भी छोटे और अविकसित हैं, जिसके कारण वह दौड़ने और गति पकड़ने में असमर्थ है।

चमगादड़ भी उल्टी स्थिति में सोते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि अपना संतुलन खोने के बाद वे क्यों नहीं गिरते? रिपोर्ट के अनुसार, इसका कारण यह है कि उनके पैरों की नसों को इस तरह से व्यवस्थित किया जाता है कि उनका वजन उनके पंजों को मजबूती से पकड़ने में मदद करता है।