जानें क्या होता है हंता वायरस और इसके लक्षण?

0
1
जानें क्या होता है हंता वायरस और इसके लक्षण
जानें क्या होता है हंता वायरस और इसके लक्षण

Hantavirus Symptoms:

अभी पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ ही रही थी कि चीन में एक नए तरह के वायरस ने दस्तक दे दी। जी हां, दक्षिण पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत में एक शख़्स हंता वायरस से पीड़ित पाया गया है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के एक ट्वीट के मुताबिक, ये शख़्स काम के सिलसिले में बस से सफर कर शैनडॉन्ग प्रांत जा रहा था, लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई। जिसके बाद बस में सवार 32 लोगों के टेस्ट किए गए हैं।

नए संक्रमण से हुई मौत के बाद सोशल मीडिया में दहशत की लहर देखने को मिली क्योंकि लोग अब इस बात से चिंतित हैं कि उन्हें एक और जानलेवा वायरस से खुद को बचाना होगा। हंता वायरस के बारे में ख़बर ऐसे समय में आई है जब पहले ही दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ जानलेवा COVID-19 का इलाज खोजने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं।

आख़िर क्या है हंता वायरस?

CDC के मुताबिक, हंता वायरस मुख्य रूप से कृन्तकों यानी चूहों, गिलहरी आदि कतरने वाले जानवरों द्वारा फैलने वाले वायरस में से एक है, जो दुनिया भर के लोगों में विभिन्न तरह के रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है। किसी भी हंता वायरस के संक्रमण से हंता वायरस की बीमारी हो सकती है। इससे हंता वायरस पल्मोनरी सिंड्रोम और रेनल सिंड्रोम के साथ हेमरिक फीवर जैसी बीमारी हो सकती है।

हंता वायरस पल्मोनरी सिंड्रोम के लक्षण

शुरुआती लक्षण

1. थकान

2. बुखार

3. मांसपेशियों में दर्द

4. सिर दर्द

5. चक्कर आना

6. ठंड लगना

7. पेट की समस्या

4 से 10 बाद के लक्षण

1. सांस लेने में तकलीफ

2. फेफड़ों में पानी भर जाना

वहीं, हेमरिक फीवर रेनल सिंड्रोम में, लक्षण अचानक दिखाई देते हैं, जिसमें भयानक सिर दर्द, पीठ दर्द, पेट दर्द, बुखार, मतली आना, ठंड लगना, चेहरा लाल हो जाना, आंखों का लाल होना, जलन या चकत्ते।

4 से 10 बाद के लक्षण

1.रक्तचाप का कम होना

2. तीव्र झटका

3. संवहनी रिसाव

4. किडनी फेलियर