जापान का लड़ाकू विमान एफ-35 प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त

0
1

जापानी सेना अधिकारियों ने बताया कि समुद्र में तलाशी अभियान के दौरान विमान के कुछ हिस्सों को बरामद कर लिया गया है, लेकिन विमान का पायलट अभी भी लापता है.

जापान के खुफिया लड़ाकू विमान एफ-35 स्टील्थ फाइटर का मलबा बुधवार हादसे के एक दिन बाद राहत बचाव दल को मिल गया है. विमान मंगलवार को प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरते हुए अचानक रडार से गायब हो गया था.

जापानी सेना अधिकारियों ने बताया कि समुद्र में तलाशी अभियान के दौरान विमान के कुछ हिस्सों को बरामद कर लिया गया है, लेकिन विमान का पायलट अभी भी लापता है. अधिकारियों के मुताबिक ये बात अभी तक सामने नहीं आ पाई है कि एक साल से भी कम पुराने विमान का रडार से संपर्क कैसे टूट गया और वह दुर्घटनाग्रस्त कैसे हो गया.

बता दें  कि एफ-35 फाइटर जेट मंगलवार शाम 7.27 बजे गायब हुआ था, जब वह पूर्वोत्तर जापान के शहर मिसावा से 135 किमी पूर्व में उड़ रहा था. मिसावा एयर बेस से उड़ान भरने के करीब 30 मिनट बाद ही विमान का संपर्क टूट गया था. विमान में इससे पहले कोई समस्या नहीं पाई गई थी. रिपोर्टस के मुताबिक, बचाव दल फिलहाल दुर्घटना के बाद से लापता 40 वर्षीय पायलट को तलाथ करने की कोशिश में लगा हुआ है.

जापान अपने पुराने एफ-4 लड़ाकू विमानों के स्थान पर एफ-35 स्टील्थ फाइटर को तैनात कर रहा है, जिसकी कीमत कम से कम 90 मिलियन डॉलर बताई जा रही है. जापान के रक्षा मंत्री ताकेशी इवेया ने कहा कि देश ने अपने 12 एफ -35 लड़ाकू विमानों को अस्थायी रूप से मिसावा बेस पर तैनात किया है.