दिवाली और छठ पूजा के चलते रेलवे चला रहा है कई स्पेशल ट्रेन

0
4

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में यात्रियों को भीड़ से राहत देने के लिए रेलवे अगले 30 दिनों तक कई नई स्पेशल ट्रेन चलाएगा। दशहरा, दिवाली और छठ पर्व को देखते हुए रेलवे का अनुमान है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 10 लाख ज्यादा यात्री सफर कर सकते हैं। दशहरा, दिवाली और छठ पर्व को देखते पूरब की ओर जाने वाली ट्रेनों के फेरे बढ़ाये जाएंगे।

रेलवे की ओर से आधिकारिक बयान के मुताबिक, हमने अगले 30 दिनों में लगभग 40 विशेष ट्रेनों से 400 से अधिक फेरे लगाने की योजना बनाई है। इस दौरान करीब 16 करोड़ यात्री इससे सफर कर पाएंगे। अधिकारी ने कहा कि त्योहार को देखते हुए हमने भीड़ के प्रबंधन के लिए कई उपाय किए हैं।

त्योहारों के दौरान चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में गोरखपुर-आनंदविहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलीपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंदविहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं।

इसके अलावा टिकट की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई अलग टिकट काउंटर की व्यवस्था करेगा। ट्रेन के परिचालन की जानकरी के लिए प्लेटफार्म पर कई डिस्प्ले और बोर्ड लगाए जाएंगे।

यात्रियों की भीड़ के प्रबंधन के लिए रेलवे टिकट जांच कर्मचारियों, रेलवे सुरक्षा बल जैसे अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करेगा। रेलवे अधिकारी के मुताबिक भारी भीड़ को मैनेज करने के लिए फूट ओवर ब्रिज पर भी जवानों की तैनाती की जाएगी। यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों पर डॉक्टर और एम्बुलेंस की भी व्यवस्था होगी। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे, सामान स्कैनर, वॉकी-टॉकी सेट की भी संख्या बढ़ाई जाएगी।