पीएम मोदी की यात्रा के दौरान ‘रुपे’ कार्ड लांच करेगा यूएई..

0
2
पीएम मोदी की यात्रा के दौरान ‘रुपे’ कार्ड लांच करेगा यूएई

इस हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अपने यहां ‘रुपे कार्ड’ लांच करेगा। रुपे भारतीय पेमेंट गेटवे कार्ड है। यह मास्टरकार्ड और वीजा जैसे अंतरराष्ट्रीय पेमेंट गेटवे कार्ड की ही तरह काम करता है। यूएई इस कार्ड को अपने यहां लांच करने वाला पहला पश्चिम एशियाई देश होगा। यूएई में भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा, ‘भारत और यूएई के पेमेंट प्लेटफॉर्म के बीच इंटरफेस के लिए टेक्नोलॉजी स्थापित की जाएगी।

इस संदर्भ में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) और यूएई के मर्करी पेमेंट्स सर्विसेज के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होगा। इससे पूरे यूएई में पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर रुपे कार्ड का प्रयोग संभव होगा।’ सूरी ने कहा कि यूएई एक बड़ा कारोबारी हब है। यहां बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। यहां सर्वाधिक पर्यटक भारत से आते हैं और यूएई का सबसे बड़ा द्विपक्षीय कारोबार भारत के साथ है।

रुपे कार्ड लांच करने से पर्यटन, कारोबार और यहां रह रहे भारतीय समुदाय को लाभ होगा। सूरी ने बताया कि अब तक रुपे कार्ड को भारत के बाहर केवल सिंगापुर एवं भूटान में लांच किया गया है। भारतीय राजदूत ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे पर दोनों देशों के बीच विभिन्न मोर्चो पर संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा होगी।