पीएम मोदी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य…

0
0

नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत के बाद 30 मई को शाम 07:00 बजे प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। तो चलिए कुछ दिलचस्प तथ्यों के बारे में जानते हैं। इस गतिशील नेता की कहानी:

1. एक बच्चे के रूप में, नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना में सेवा करने का सपना देखा। वह जामनगर के पास स्थित सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहता था, लेकिन घर में फीस भरने के लिए पैसे नहीं होने के कारण वह इसमें शामिल नहीं हो सका।

2. नरेंद्र मोदी के पिता का गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर एक चाय-स्टॉल था, और युवा नरेंद्र मोदी अक्सर स्टेशन पर चाय बेचने में अपना हाथ बंटाते थे।

3. शुरू में, मोदी रामकृष्ण मिशन में एक भिक्षु के रूप में बसना चाहते थे और राजनीति में शामिल नहीं होना चाहते थे। इसके अलावा, आध्यात्मिकता के लिए उनका प्यार इतना महान था कि एक किशोरी के रूप में वह घर से भाग गया और 2 साल हिमालय में योग साधुओं के साथ बिताए और हिंदुत्व का अध्ययन किया।

4. मोदी बौद्ध धर्म के शौकीन हैं जबकि उन्हें अक्सर हिंदू राष्ट्रवादी कहा जाता है। इन धर्मों के प्रति उनकी आत्मीयता उनके जन्मस्थान वडनगर से उपजी है जहाँ दोनों सदियों से फलते-फूलते रहे हैं।

5. नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत की यात्रा के लिए घर छोड़ने का फैसला किया। इस फैसले ने उनके जीवन के पाठ्यक्रम को बदल दिया। वह भारत की कई संस्कृतियों में आए और यात्रा के दौरान विभिन्न लोगों से मिले। उन्होंने हिमालय का भी दौरा किया और लगभग दो साल योग साधुओं के साथ संन्यासी के रूप में बिताए।

6. वे 1987 में बीजेपी में शामिल हुए, उसी साल जब बीजेपी ने अहमदाबाद म्युनिसिपल इलेक्शन जीता, और उसके बाद से वह कभी भी अहमदाबाद में म्युनिसिपल इलेक्शन नहीं हारे। वर्ष 2000 के अहमदाबाद नगर निगम चुनावों में, भाजपा हार गई, विडंबना यह है कि उस समय नरेंद्र मोदी गुजरात से बाहर थे।

7. नरेंद्र मोदी को भारत का सबसे टेक-सेवी नेता माना जाता है। वह ट्विटर, फेसबुक, Google+, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और अन्य प्लेटफार्मों सहित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सक्रिय रहता है।

8. मोदी एक फैशन आइकन हैं और ब्रांड के प्रति जागरूक हैं। वह अहमदाबाद स्थित कपड़ा कंपनी Blue जेड ब्लू ’से अपने कपड़े खरीदता है।

9. मोदी हमेशा अपने हस्ताक्षर हिंदी में करते हैं, चाहे वह कोई भी आकस्मिक अवसर हो या कोई आधिकारिक दस्तावेज़।

10. मोदी को कविताएँ और फ़ोटोग्राफ़ी लिखने का शौक है। वह गुजराती में लिखते हैं और उन्होंने कुछ किताबें भी लिखी हैं। उनके द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों ने एक प्रदर्शनी भी अर्जित की है।