बनाना चाहते हो अगर स्ट्रांग और मस्कुलर बॉडी तो जरूरखाये सर्दियों में ये 5 चीज़े…

0
4

 

मौसम के बदलने से शरीर में भी बहुत तरह के बदलाव आने लगते हैं। सर्दियों में शरीर को बहुत सारी बीमारियाँ होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप अपनी बॉडी व फिटनेस को लेकर गंभीर हैं तो आपको खाने-पीने पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देना होगा। आज मैं आपको 5 आहारों के बारे में बताऊंगा जिनका सेवन करने से आपकी बॉडी बहुत बढ़िया बनेगी।

1. बादाम दूध

रात को सोने से पहले 8-10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह बादाम के छिलके उतारें। अब दूध में बादाम को पीसकर डालें। कुछ देर तक इसे गैस पर उबालें। इस दूध का सेवन करने से आपकी बॉडी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा।

2. अंडा

अंडे की तासीर गर्म होती है। एक्सरसाइज करने के बाद कम से कम 4-5 अंडे जरूर खाने चाहिए। अण्डों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं।

3. अनार

अनार खाने से शरीर में खून ज्यादा मात्रा में बनता है। जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें अनार का सेवन जरूर करना चाहिए। अनार का जूस पीने से स्टेमिना बढ़ता है।

4. खजूर

खजूर में कुछ ऐसे विटामिन्स व तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं। इसलिए रोजाना एक गिलास दूध में 4-5 खजूर उबालकर खाने चाहिए।

5.अमरूद

अमरूद में भरपूर मात्रा में पोटैशियम , एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन C पाए जाते हैं। अमरूद में 80 प्रतिशत पानी होता है जिस वजह से स्किन में नमी बनी रहती है।