बारिश में लगाएं ये हरा पत्ता, बालो पर होगा जादुई असर पार्लर जाना भूल जाओगे

0
36
Aloe Vera leaves on wooden background

अधिकतर बारिश के मौसम में बालों के झ़ड़ने से लोग परेशान रहते हैं ऐसे में पार्लर के मंहगे ट्रीटमेंट न सिर्फ जेब पर भारी पड़ते हैं बल्कि सिर दर्द की वजह भी बन जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो इस मानसून जेब की टेंशन छोड़ इस हरे पत्ते का इस्तेमाल अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए करें। आइए जानते कैसे।

बालों से जुड़ी सभी दिक्कतों को दूर करने के लिए एलोवेरा बहुत लाभकारी औषधि है। एलोवेरा जेल को स्कल्प में लगाकर स्वस्थ, लंबे और चमकदार बाल पाए जा सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए,सी और ई पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। ये तीनों ही विटामिन बालों में नए सेल का निर्माण करने में मदद करते हैं।

अगर आप दोमुंहे बाल या बालों की ग्रोथ ना होने की समस्या से जूझ रहे हैं तो एलोवेरा जेल से लंबे, स्वस्थ और चमकदार बाल पाए जा सकते हैं। एलोवेरा रक्त संचार बढ़ाने में भी सक्षम है। यही वजह है कि ये मेडिकल तौर पर भी बहुत लाभदायक है। जब बालों में और जड़ों में इसे लगाया जाता है तो रक्त संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

डेंड्रफ से परेशान हैं तो बालों के स्कल्प में एलोवेरा जेल लगाने से फायदा मिलेगा। एलोवेरा जेल में फैटी एसिड होता है, जो खुजली और फंगस को दूर करता है। एक शोध के मुताबिक एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेंट्री प्रॉपर्टी होती है जो डेंड्रफ को खत्म करती है।

बालों की जड़ों में हमेशा तेल बना रहता है और ये एक्स्ट्रा ऑयल परेशानी बनने लगा है तो एलोवेरा को नियमित रूप से बालों में लगाएं, कैमिकल रहित होने की वजह से ये बिना किसी साइड इफेक्टके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।