भारत के एयर स्ट्राइक से PAK के बाजार में हाहाकार, 1500 अंक टूटा कराची स्‍टॉक एक्‍सचेंज

0
0

भारत की सख्‍ती के बाद पाकिस्‍तान के कराची स्‍टॉक एक्‍सचेंज में हाहाकार मचा हुआ है.

बीते मंगलवार को भारत के एयर स्‍ट्राइक की वजह से पाकिस्‍तान के बाजार में हाहाकार मच गया है. बुधवार को जहां भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले तो वहीं पाकिस्‍तान के   कराची स्टॉक एक्सचेंज (केएसई- 100)  इंडेक्स में 1500 अंकों तक की गिरावट देखी गई. कराची का शेयर बाजार पिछले दो दिन में 2000 अंक टूट गया है. इससे पहले मंगलवार को केएसई- 100 इंडेक्स 785.12 अंक यानी 1.98% गिरकर 38,821.67 अंक पर बंद हुआ.

बीते 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. भारत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ आर्थिक मोर्चे पर कई सख्‍त फैसले लिए हैं. इन हालातों में अब तक कराची स्‍टॉक एक्‍सचेंज को 6 फीसदी का नुकसान हुआ है.

पाकिस्‍तानी कारोबारियों के डूबे पैसे

इस गिरावट में पाकिस्‍तानी निवेशकों के करोड़ों रुपये डूब गए है. पाकिस्‍तान की आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह गिरावट उनके लिए काफी मुश्किलें बढ़ा सकती हैं.बाजार के जानकारों का कहना है कि पाकिस्‍तान के कारोबारियों का पैसा डूब रहा है और ऐसे में वहां के कारोबारी इमरान खान की सरकार पर शांति बहाली का दबाव बना रहे हैं.

भारतीय बाजार की मजबूत शुरुआत

इससे पहले बुधवार को विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश के बीच निवेशकों की खरीददारी से सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा सुधरा जबकि निफ्टी 10,900 अंक के ऊपर चला गया. भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हवाई हमलों के बाद मंगलवार को सेंसेक्स 239.67 अंक गिरकर बंद हुआ था. ब्रोकरों ने कहा कि एशियाई बाजारों में मजबूत रुख के बीच लिवाली और विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश से घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही.