भारत में रोल करने वाले इंस्टाग्राम रील्स; यहाँ Facebook के Tiktok प्रतिद्वंद्वी के बारे में सब कुछ है…

0
0

 

Instagram Reels: Instagram ने भारत में Reels नाम से अपना एक छोटा वीडियो फीचर लॉन्च किया है। नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को ऐप पर वीडियो बनाने, रचनात्मक फिल्टर और संगीत जोड़ने और अपने नियमित अनुयायियों से परे साझा करने देती है

ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस के बाद भारत चौथा देश है, जहाँ इस नए इंस्टाग्राम वीडियो प्रारूप का परीक्षण किया जा रहा है। (छवि: इंस्टाग्राम)

इंस्टाग्राम ने भारत में Reels नाम से अपना एक छोटा वीडियो फीचर लॉन्च किया है। नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को ऐप पर वीडियो बनाने, रचनात्मक फ़िल्टर और संगीत जोड़ने और अपने नियमित अनुयायियों से परे साझा करने देती है, उत्पाद के फेसबुक के विशाल शाह ने कहा। रीलों, टिकटोक के समान है और उपयोगकर्ताओं को लोकप्रिय गीतों, रुझानों या चुनौतियों के साथ 15 सेकंड का वीडियो बनाने की अनुमति देता है।

शाह का कहना है कि इस उत्पाद से यह पता चलता है कि इंस्टाग्राम पर 45 फीसदी वीडियो 15 सेकंड या उससे कम के हैं। उन्होंने वीडियो कॉल में कहा, “हमें यह भी एहसास हुआ कि कहानियां एकमात्र ऐसी जगह नहीं हैं, जहां वे इन वीडियो को साझा करना चाहते थे, क्योंकि वे चाहते थे कि उन्हें अधिक से अधिक समय तक चिपकाए रखा जाए।”

नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम के कैटलॉग से वीडियो शूट, फिल्टर और संगीत जोड़ने और प्लेटफॉर्म से परे साझा करने देती है। उपयोगकर्ता एक्सप्लोर में रीलों को साझा करने में सक्षम होंगे, और अनुयायियों के साथ फ़ीड पर भी। अब इसके लिए विमुद्रीकरण के रास्ते नहीं होंगे।

ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस के बाद भारत चौथा देश है, जहाँ इस नए इंस्टाग्राम वीडियो प्रारूप का परीक्षण किया जा रहा है। भारत में आज शाम 7:30 बजे से शुरू होने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा शुरू होगी।

रीलों के लिए, इंस्टाग्राम ने उपयोगकर्ताओं को दिलचस्प रीलों बनाने और सभी के साथ साझा करने के लिए गाने का एक विशाल संग्रह प्रदान करने के लिए प्रमुख संगीत लेबल के साथ भागीदारी की है।

Instagram रील्स: कैसे शुरू करें

अन्य लोगों के अलावा बूमरैंग के समान इंस्टाग्राम कैमरा में रील्स का विकल्प जोड़ा जाता है।

उपयोगकर्ताओं को शुरू करने के लिए पहले इंस्टाग्राम कैमरा खोलना होगा और 15 सेकंड का वीडियो बनाना शुरू करने के लिए रीलों का चयन करना होगा। टिकटॉक के समान, रील्स इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से ऑडियो, गति, प्रभाव और टाइमर जैसे विकल्प प्रदान करता है।

रील रिकॉर्ड करने के बाद, उपयोगकर्ता केवल उन दर्शकों को चुन सकते हैं जो वे अपने रील को साझा करना चाहते हैं। सामान्य इंस्टाग्राम स्टोरीज के विपरीत, रीलों को एक्सप्लोर सेक्शन में साझा किया जा सकता है और प्लेटफॉर्म पर सभी द्वारा देखा जा सकता है।

रीलों उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो में एक अनूठा स्पर्श जोड़ने में मदद करने के लिए विभिन्न एआर प्रभाव प्रदान करते हैं। AR इफेक्ट्स जोड़ने के लिए यूजर्स Reels कैमरा खोल सकते हैं, इफेक्ट्स पर क्लिक करें और फिर AR इफेक्ट्स।

एकाधिक 15 सेकंड रीलों को एक बार में भी रिकॉर्ड किया जा सकता है और प्रत्येक क्लिप में विभिन्न प्रभाव जोड़े जा सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर रीलों की समीक्षा, नष्ट, और फिर से रिकॉर्ड भी किया जा सकता है।

TikTok के समान, Reels एक ’Use Audio’ विकल्प के साथ आता है जो दूसरों को आपके रीलों को बनाने के लिए आपके मूल ऑडियो का उपयोग करने देगा।

Instagram Reels कैसे बनायें

* इंस्टाग्राम कैमरे के निचले भाग पर रीलों का चयन करें।

* ऑडियो विकल्प पर क्लिक करें और अपने रील के लिए इंस्टाग्राम संगीत पुस्तकालय से एक गीत के लिए खोजें।

* आप भी केवल TikTok के साथ एक रील रिकॉर्डिंग करके अपने मूल ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं।

* आप अपने रील को दूसरों से दिलचस्प और अलग बनाने के लिए AR इफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं और अपने किसी भी क्लिप को हैंड्स-फ़्री रिकॉर्ड करने के लिए टाइमर भी सेट कर सकते हैं।

* वीडियो या ऑडियो के भाग को तेज या धीमा करने का विकल्प भी है।