भारत में iPhone XR की बिक्री 26 अक्टूबर से शुरू की जाएगी

0
5

ग्राहक इसे ब्लैक, ब्लू, कोरल, प्रोजक्ट रेड, वाइट और येलो कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे.

भारत में iPhone XR के लिए प्री-ऑर्डर की शुरुआत कर दी गई है. इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग पिछले महीने कूपर्टीनो में की गई थी. इच्छुक ग्राहक देशभर में ऐपल के ऑफलाइन रिसेलर्स पर जाकर पर इसे प्री-ऑर्डर कर सकते हैं. इसमें Imagine, Unicorn, और iWorld के नाम शामिल हैं.

साथ ही ऑनलाइन तरीके से इस स्मार्टफोन को एयरटेल, जियो और अमेजन की वेबसाइट से भी प्री-ऑर्डर किया जा सकता है. आपको बता दें ये 2018 के iPhone लाइनअप का सबसे बजट स्मार्टफोन है. भारत में ऐपल के ऑफिशियल ऑफलाइन पार्टनर IndiaiStore पर iPhone XR की प्री-बुकिंग की लिस्टिंग को लाइव कर दिया गया है.

वहीं ऑनलाइन तौर पर अमेजन की वेबसाइट पर iPhone XR को प्री-ऑर्डर के लिए लिस्ट किया गया है. हालांकि फ्लिपकार्ट पर इसे लस्ट नहीं किया गया है. जहां तक कीमतों की बात है तो iPhone XR के 64GB वेरिएंट की कीमत 76,900 रुपये, 128GB वेरिएंट की कीमत 81,900 रुपये और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 91,900 रुपये रखी गई है. भारत में इसकी बिक्री 26 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. ग्राहक इसे ब्लैक, ब्लू, कोरल, प्रोजक्ट रेड, वाइट और येलो कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे.

iPhone XR के स्पेसिफिकेशन्स

iPhone XR में iOS 12 दिया गया है और इसकी डिस्प्ले 6.1 इंच की है. डिस्प्ले में iPhone X जैसा ही नॉच दिया गया है. इस स्मार्टफोन में 3D टच नहीं दिया गया है. हालांकि इसमें हेप्टिक टच दिया गया है जिसके तहत स्क्रीन को प्रेस करके कैमरा और टॉर्च ओपन किया जा सकता है. इस स्मार्टफोन में भी A12 बायोनिक चिपसेट दिया गया है. यह छह कोर वाला चिपसेट है.

कंपनी के मुताबिक यह इंडस्ट्री का पहला चिपसेट है जो 7nm प्रोसेस पर काम करता है. टिम कुक ने कहा कि यह iPhone अब तक सबसे एडवांस्ड मॉडल है. कंपनी ने डेटिकेटेड न्यूरल इंजन दिया गया है और इस बार का प्रोसेसर एक सेकंड में पांच ट्रिलियन ऑपरेशन हैंडल कर सकता है. जबकि A11 बायोनिक चिपसेट में एक सेकंड में 600 बिलियन ऑपरेशन हैंडल करने की क्षमता थी.

iPhone XR के तीन मेमोरी वेरिएंट्स हैं – 64GB, 128GB और 256GB. कंपनी ने हमेशा की तरह इस बार भी रैम का जिक्र नहीं किया है. साथ ही बैटरी कितने पावर की है कंपनी ने हमेशा की तरह इस बार भा नहीं बताया है.

बॉडी

iPhone XR की बॉडी iPhone XS की तरह स्टील की नहीं है. इसमें कंपनी ने 7000 सीरीज एयरोस्कोपिक ग्रेड एल्यूमिनियम का इस्तेमाल किया है. यह स्मार्टफोन वॉटर प्रूफ है और इसमें IP67 रेटिंग दी गई है. हालांकि दूसरे मॉडल्स में इस बार कंपनी ने IP68 रेटिंग दी है.

कैमरा

iPhone XR के रियर में 12 मेगापिक्सल का सिंगल कैमरा दिया गया है जो 6-एलिमेंट लेंस है. इसका अपर्चर f/1.8 है. इसमें क्वॉड एलईडी ट्रू टोन फ्लैश लाइट भी है और कंपनी ने इसके साथ फ्लिकर डिटेक्शन सिस्टम भी दिया है. कैमरे में ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ फोकस पिक्सल भी दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है. कंपनी ने इस बार स्मार्ट एचडीआर फीचर दिया है जो बेहतर फोटोग्राफी रिजल्ट देता है. सेल्फी में भी एडवांस्ड बोके डेप्थ इफेक्ट दिया गया जिसे एडिट भी दिया जा सकता है.