यह है दुनिया का सबसे पुराना होटल, 52 पुश्‍तों ने संभाला कामकाज

0
19

कई होटलों में रुकना हुआ होगा आपका। लेकिन आज हम जिस होटल की बात करने जा रहे हैं, वो दुनिया का सबसे पुराना होटल है। अमेरिका या ब्रिटेन में नहीं है ये साहब, बल्कि जापान में स्थित है ये होटल।

जापान के इस होटल का नाम Nishiyama Onsen Keiunkan है और यह 705 A.D. का बना हुआ है। जापान के यामानाशी में यह होटल स्थित है। साल 2011 में इसे गिनीज बुक द्वारा दुनिया के सबसे पुराने होटल की सूची में पहला स्थान दिया गया था।

इस होटल को अभी तक इसके मालिक की 52 पुश्तों ने संभाला है। यानी कि 52 वशंज रह चुके हैं इसके। साल 1997 में इसे रेनोवेट करवाया गया था। कमरों की संख्या 37 है। विकीपिडिया की जानकारी के मुताबिक, रेनोवेट करवाने के बाद कमरों की संख्या 35 से बढ़ाकर 37 कर दी गई है।

इस ऐतिहासिक होटल की खासियत यह है कि इसमें 6 गर्म पानी के पूल हैं। इन सोतों का काफी महत्व माना जाता है यहां। ऐसा कहा जाता है कि पुराने समय में जब यहां यौद्धा युद्ध लड़ने के बाद आते थे। तो ये गर्म पानी के सोते उनकी थकान दूर करते थे।

पहली बात यह है कि यहां जूते पहनकर नहीं जा सकते और दूसरी बात यह कि यहां रहने के दौरान सिर्फ और सिर्फ पारंपरिक कपड़े पहनने होते हैं। तो अगर इस ऐतिहासिक होटल में ठहरने का प्लान है जनाब, यह तैयारियां करके जाना।